हिमाचल में इस साल कमजोर रहा मानसून
हिमाचल में इस साल कमजोर रहा मानसून
Share:

शिमला: अभी बारिश का मौसम चल रहा है. और इस बीच देश के कई राज्यों में बारिश का खुशनुमा मौसम छाया हुआ है. वही इस बीच हिमाचल में निरंतर दूसरे वर्ष मानसून सीजन पहले महीने में कमजोर रहा है. इस वर्ष जुलाई में पूरे राज्य में सामान्य से 28 फीसदी कम बादल बरसे. जुलाई माह में इस साल 29 दिन वर्षा रिकॉर्ड हुई है. 

वही एक और 14 जुलाई दो दिन ही शुष्क रहे. इस वर्ष एक से 31 जुलाई तक हिमाचल में 202.9 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड हुई है. वर्ष 2019 में सामान्य से 46 फीसदी कम वर्षा हुई थी. मेट्रोलॉजिकल सेंटर शिमला से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस वर्ष केवल बिलासपुर और कुल्लू शहर में जुलाई में सामान्य से अधिक बादल बरसे. वही बिलासपुर में नार्मल से 25 फीसदी और कुल्लू में नार्मल से 12 फीसदी अधिक वर्षा दर्ज हुई है. 

साथ ही चंबा में सामान्य से 69, हमीरपुर में 14, कांगड़ा में 32, किन्नौर में 19, लाहौल-स्पीति में 71, मंडी में 34, शिमला में 11, सिरमौर में 45, सोलन में पांच और ऊना में आठ फीसदी कम वर्षा रिकॉर्ड हुई. अभी तक वर्ष 2013 के जुलाई में सबसे ज्यादा 143 फीसदी वर्षा रिकॉर्ड हुई. ऊना में चार जुलाई को राज्य में सबसे अधिक 39.8 डिग्री पारा दर्ज हुआ. उधर एक जून से 31 जुलाई तक राज्य में नार्मल से तीस फीसदी कम बादल बरसे हैं. इस वर्ष 22 जून को मानसून ने हिमाचल में प्रवेश किया था. इसी के साथ इस साल बारिश सीजन बहुत कमजोर रहा है.

उत्तराखंड में सर्वाधिक वर्षा की चेतावनी, आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका

उत्तराखंड में कुदरत ने मचाई तबाही, आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

उत्तर प्रदेश के 68 गांवों में घुसा बाढ़ का पानी, कई लोगों पर पड़ा असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -