फैब्रिक के हिसाब से धोएं अपने कपडे, लम्बे समय तक रहेंगे सेफ
फैब्रिक के हिसाब से धोएं अपने कपडे, लम्बे समय तक रहेंगे सेफ
Share:

कई बार ऐसा होता है कि आप कोई कपड़ा काफी पसंद के साथ खरीदते हैं, लेकिन कुछ वक्त बाद ही ये डल नजर आने लगता है या इसका रंग उड़ जाता है जिससे ये पुराना दिखने लगता है. ऐसे में आपका भी मूड ख़राब हो जाता है और आप उसे पहन नहीं पाते हैं. अगर लम्बे समय तक आपको भी अपने कपड़ों को सेफ रखना है तो इन बातों का ध्यान दें जिन्हें हम बताने जा रहे हैं. 

* हर कपड़े की अपनी खासियत होती है. इसलिए उन्हें उनके नेचर के हिसाब से रख-रखाव करना चाहिए. सिल्क के कपड़े अपना शाइन जल्दी खो देते हैं और पुराने नजर आने लगते हैं. इससे बचने के लिए इन्हें डिटरजेंट से धोने के बाद एक बाल्टी पानी में एक चौथाई कप विनेगर मिलाकर इन्हें इसमें 10-15 मिनट तक डुबोकर रखें. फिर नॉर्मल पानी से इन्हें धो लें.

* अक्सर पसीने के दाग वाले कपड़े धोने के बाद उस हिस्से का कलर फीका नजर आने लगता है. इसलिए जरूरी होता है कि आप इस दाग को अच्छी तरह साफ करें और इसे ध्यान से धोएं. इन्हें धोने से पहले नींबू का रस और पानी समान मात्रा में मिलाकर इस हिस्से पर लगाकर हल्का रगड़ें और फिर किसी अच्छे डिटरजेंट से धोएं. इससे रंग फीका नहीं पड़ेगा.

* ब्लैक या ब्लू डेनिम धोने के बाद अपना रंग छोड़ने लगता है जिससे ये जल्दी ही पुराना दिखने लगता है. इससे बचने के लिए ऐसी जींस धोते वक्त पानी में 1 बड़ा चम्मच नमक और आधा कप व्हाइट विनेगर मिलाएं. ये आपके कपड़े के कलर को लॉक कर इनका रंग फीका होने से बचाएगा और इनकी चमक को भी बरकरार रखेगा.

* कपड़ों को लंबे समय तक नया और अच्छे कंडीशन में रखने के लिए उन्हें फैब्रिक के हिसाब से धोएं. ऊनी और सिल्क के कपड़ों को सिर्फ ड्राई क्लीन कराएं और इन्हें सही टेम्परेचर पर प्रेस करें. ऊनी कपड़े धोते वक्त पानी में हमेशा 2 बड़े चम्मच कंडीशनर मिलाएं. इससे ना सिर्फ इनसे अच्छी खुशबू आएगी, बल्कि कलर और इनकी सॉफ्टनेस भी बनी रहेगी.

* कपड़ों के सुखाते वक्त भी खास ख्याल रखें. इससे ये अपने शेप में बने रहते हैं और लंबे वक्त तक नए नजर आते हैं. जहां सूती और लिनेन के कपड़ों को हाथ से धोकर छाया में सुखाना चाहिए वहीं, बुने या ऊनी कपड़ों को सपाट सुखाना चाहिए. इन कपड़ों को टांगने से नेकलाइन के पास इनकी शेप बिगड़ सकती है. साथ ही, कपड़ों को अलमारी में रखते हुए खास ध्यान रखें. साड़ी हो, लहंगा, दुपट्टा या ब्लाउज, इन कपड़ों को सफेद सूती कवर में सहेज कर रखें.

टूथपेस्ट से करें अपने ब्लैकहेड्स को दूर

मानसून में नेल फंगस देता है परेशानी, घरेलु तरीके से पाएं छुटकारा

स्किन की परेशानी से छुटकारा दिलाती तुलसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -