एनएसएस शिविर का हुआ समापन
एनएसएस शिविर का हुआ समापन
Share:

भरतपुर : राजस्थान के भरतपुर जिले के श्रीनगर एवं अनाह में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का समापन किया गया. इस समारोह की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. अशोक बंसल ने की. कार्यक्रम प्रभारी डॉ. अंजलि भारतीय ने सात दिन में हुई विभिन्न गतिविधियों की जानकारी से अवगत कराया.

उल्लेखनीय है कि एक सप्ताह के इस शिविर में स्वयं सेवकों ने ग्राम श्रीनगर एवं अनाह में जाकर ग्रामवासियों को केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी देकर पॉलिथिन के बहिष्कार की सलाह दी. स्वयंसेवकों ने पुराने कपड़ों से बने थैले बनाकर शहर में वितरित किये.

बता दें कि इस शिविर का उद्देश्य राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, पॉलिथिन का बहिष्कार, विवाह-पार्टी, बैठक में खाद्य सामग्री के दुरुपयोग को रोकना, अनुपयोगी वस्तुओं से उपयोगी वस्तुओं को बनाना, एक भारत श्रेष्ठ भारत, असम राज्य पड़ोसी राज्य, कौशल विकास आदि के बारे में जानकारी देना था.स्वयंसेवकों ने भी अपने-अपने अनुभव साझा किए. उन्होंने बताया कि इस शिविर में सभी स्वयंसेवकों का सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास हुआ .  कॉलेज स्तर पर चलने वाले एनएसएस कार्यक्रम में छात्रों को अध्ययन के साथ-  साथ अन्य सामाजिक गतिविधियों का भी प्रशिक्षण दिया जाता है.जिससे छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है.

 

यह भी देखें

वैसाखी पर्व पर पाकिस्तान जाने के लिए रजिस्ट्रेशन 10 जनवरी तक 

आनन-फानन में पुलिस अधिकारी का निलंबन और बहाली

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -