हिलेरी ने की आपराधिक न्याय व्यवस्था में संतुलन की मांग

Apr 30 2015 05:15 PM
हिलेरी ने की आपराधिक न्याय व्यवस्था में संतुलन की मांग

वाशिंगटन : हिलेरी क्लिंटन का कहना है कि यह अमेरिका के लिए उचित समय है, जब पुलिस व्यवस्था सुस्पष्ट और नस्लभेद से परे हो, साथ ही उन्होंने आपराधिक न्याय व्यवस्था को संतुलित किए जाने की मांग की। राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा के बाद अपनी पहले नीतिगत भाषण में अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला तथा विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी में बुधवार को कहा, "एक नागरिक, एक इंसान होने के नाते मुझे इन युवाओं और उनके परिवार वालों के लिए तकलीफ होती है।"

पिछले साल पुलिस के हाथो अश्वेत नागरिकों के मारे जाने की घटना का उल्लेख करते हुए हिलेरी ने कहा, "हमें अमेरिका में नस्लभेद और न्याय को लेकर कुछ कड़े सच का सामना करना है।" हिलेरी ने बाल्टीमोर में पुलिस की हिरासत में फ्रैडी ग्रे की हत्या और उसके बाद हुए दंगे का जिक्र करते हुए कहा, "चीजें उस वक्त गलत हुईं, जब पुलिस और जिस समुदाय की वे सेवा करते हैं, के बीच विश्वास कम हुआ है।"

उन्होंने कहा, "हमने अपनी आपराधिक न्याय व्यवस्था को असंतुलित होने दिया है और हालिया त्रासदी ने हमें एक देश होने के नाते फिर से संतुलन लाने के लिए साथ आने को प्रेरित किया है।" हिलेरी ने कहा, "हमें फ्रेडी ग्रे के परिवार, माइकल ब्राउन के परिवार, ट्रेवन मार्टिन और अन्य की पिछले कुछ सालों में शांति तथा एकता की अपील पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए।" उन्होंने कहा, "जिन्होंने बाल्टीमोर में आगे हिंसा भड़काई है, वे ग्रे परिवार और पूरे समुदाय को अपमानित कर रहे हैं।" हिलेरी ने कहा, "वे न्याय के उद्देश्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसलिए हिंसा बंद होनी चाहिए। लेकिन हमें फिर से अमेरिकियों के बीच विश्वास बहाली और सम्मान पैदा करने की जरूरत है। पुलिस और नागरिकों के बीच और पूरे समाज के बीच विश्वास पैदा करने की जरूरत है।"