भारत से एक और वैक्सीन-उम्मीदवार के लिए नैदानिक परीक्षणों की मंजूरी
भारत से एक और वैक्सीन-उम्मीदवार के लिए नैदानिक परीक्षणों की मंजूरी
Share:

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने इस सप्ताह भारत से एक और उम्मीदवार वैक्सीन के लिए नैदानिक परीक्षणों के लिए मंजूरी दे दी है। नीति आयोग के सदस्य डॉ विनोद पॉल ने कहा, जेनोवा कंपनी ने भारत सरकार की रिसर्च एजेंसी डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की मदद से एक वैक्सीन तैयार की है।

पिछले हफ्ते विनोद पॉल ने कहा था कि भारत का ड्रग रेगुलेटर प्रभावकारिता और सुरक्षा के सभी पहलुओं का विश्लेषण करने के बाद समीक्षाधीन कोरोना वैक्सीन उम्मीदवारों को आपातकालीन उपयोग लाइसेंस प्रदान करेगा। फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अपने टीकों के लिए बाजार प्राधिकरण के लिए आवेदन किया है। उन्होंने आगे कहा कि इसमें इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक फाइजर वैक्सीन जैसी ही है। फाइजर वैक्सीन या कुछ अन्य लोगों के विपरीत, यह टीका यदि अस्तित्व में आता है तो यह सामान्य कोल्ड चेन स्थितियों में सामान्य फ्रिज में बनाए रखा जाएगा।

"हमारे पास ध्वनि सिद्धांतों पर आपातकालीन उपयोग प्राधिकार के लिए आज तीन आवेदन हैं। पॉल ने कहा, हमारे पास फाइजर है, हमारे पास भारत बायोटेक है और हमारे पास सीरम है और वे न केवल समय सीमा को पूरा कर चुके हैं, वे समय सीमा से आगे निकल गए हैं। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने इस सप्ताह भारत से एक और उम्मीदवार वैक्सीन के लिए नैदानिक परीक्षणों के लिए मंजूरी दे दी है। नीति आयोग के सदस्य डॉ विनोद पॉल ने कहा, जेनोवा कंपनी ने भारत सरकार की रिसर्च एजेंसी डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की मदद से एक वैक्सीन तैयार की है।

देश के लिए हस्ते हस्ते अरुण खेत्रपाल हो गए थे शहीद

आईआईटी मद्रास में सामने आए 183 कोरोना पॉजिटिव केस, अधिकारियों ने कहा- जनता के लिए है सबक

9 महीने बाद आज से खोला गया संजय गांधी नेशनल पार्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -