ऐसे साफ़ करें अपने दरवाजे और खिड़कियों पर लगे कांच

हमारे घर के दरवाजे और खिड़कियों पर बहुत सारे शीशे यानी कांच लगे होते हैं. यह कांच हमारे घर की खूबसूरती को निखारने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं, और यह बाहर से आने वाली धूल मिट्टी और कीड़े मकोड़ों से भी हमारे घर को बचाते हैं. अक्सर धूल मिट्टी और गंदगी के कारण इन काँचो पर दाग धब्बे पड़ जाते हैं. अपने घर के खिड़की दरवाजों को चमकाने के लिए लोग बहुत सारे प्रयास करते हैं, पर यह साफ नहीं हो पाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने घर में लगे खिड़की दरवाजों के शीशों को आसानी से साफ कर सकते  हैं. 

1- किसी भी कांच को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए थोड़े से बेकिंग सोडा को किसी मुलायम कपड़े पर लगाकर कांच पर रगड़ें. अब एक साफ कपड़े को पानी में भीगा कर कांच को साफ करें. ऐसा करने से आपका कांच चमक जाएगा. 

2- डिस्टिल्ड वाटर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो किसी भी कांच को अच्छे से साफ करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा आप कांच को साफ़ करने के लिए किसी भी रेगुलर क्लीनर को पतला करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी कांच की खोई हुई चमक लौट आएगी. 

3- सफेद सिरके के इस्तेमाल से आप अपने घर में लगे कांच को चमका सकते हैं. सफेद सिरके को किसी स्प्रे बोतल में भर ले. अब इसे कांच पर स्प्रे कर के साफ कपड़े से पोंछे, ऐसा करने से आपका कांच चमक उठेगा.

आपके घर को स्मेल फ्री बनाते हैं ये टिप्स

जानें घर के मुख्यद्वार पर क्या लगाने से आती है सुख और समृद्धि

पुरानी सिल्क की साड़ियां दे सकती हैं आपके घर को नया लुक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -