रेल मंत्रालय के स्वच्छता सर्वे में जयपुर स्टेशन ने मारी बाजी, यहाँ देखें पूरी सूची
रेल मंत्रालय के स्वच्छता सर्वे में जयपुर स्टेशन ने मारी बाजी, यहाँ देखें पूरी सूची
Share:

जयपुर: रेल मंत्रालय की तरफ से रेलवे स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्तर पश्चिम रेलवे ने एक बार फिर विजयी परचम फहराया है. भारतीय रेलवे के सभी जोन में जयपुर रेलवे स्टेशन ने 931.75 अंक प्राप्त कर पहले पायदान पर कब्जा जमाया है. देश भर के 720 रेलवे स्टेशनों पर सर्वेक्षण में पहले नंबर पर जयपुर, दूसरे पर जोधपुर और तीसरे पायदान पर दुर्गापुरा स्टेशन रहा.

स्वच्छता सर्वे में उत्तर पश्चिम रेलवे को पिछले दो वर्षों से निरंतर भारतीय रेलवे के सभी जोन में पहला स्थान प्राप्त हो रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने स्वच्छता सर्वे की रिपोर्ट आज महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर नतीजे जारी होने पर उप रेलवे के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर खुशी जाहिर की है. इसी तरह 109 उपनगरीय स्टेशनों में अंधेरी स्टेशन को प्रथम स्थान मिला है. इसके बाद विरार और तीसरे नम्बर पर नायगांव स्टेशन का नंबर है.

रेल मंत्रालय ने वर्ष 2016 में 407 रेलवे स्टेशनों का थर्ड पार्टी ऑडिट और स्वच्छता रैंकिंग जारी किया था. इस वर्ष की रैंकिग में रेलवे स्टेशनों की तादाद को बढ़ा दिया गया. इस वर्ष सर्वेक्षण में 720 स्टेशनों को शामिल किया गया था. उप नगरीय स्टेशनों को भी पहली बार इस सर्वे में शामिल किया गया था. इस पूरे सर्वेक्षण में राजस्थान के जयपुर रेलवे स्टेशन को सबसे अधिक स्वच्छ पाया गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे स्वच्छता रैंकिंग जारी करते हुए आगे भी इसी तरह की कोशिशें जारी रखने की बात कही है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी बेहतर सफाई व्यवस्था के आधार उच्च रैंकिंग मिली, प्रथम 10 स्टेशनों में से उत्तर पश्चिम रेलवे के 7 स्टेशन शामिल हैं.

1.जयपुर
2.जोधपुर
3.दुर्गापुरा स्टेशन जयपुर
5.गांधीनगर स्टेशन जयपुर
6.सूरतगढ
8.उदयपुर सिटी
9.अजमेर

बच्चों ने सोलर लैंप से दी महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि, बने दो विश्व रिकॉर्ड

ओवैसी का केंद्र पर निशाना, कहा- गाँधी के हिन्दुस्तान को ख़त्म कर रहे आज के गोडसे

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 20 उम्मीदवारों की तीसरी सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -