शौचालयों की कमी से लग रहा अभियान को पलीता
शौचालयों की कमी से लग रहा अभियान को पलीता
Share:

नई दिल्ली: भले ही सरकार देश में स्वच्छता अभियान को लेकर संजीदा हो, लेकिन दूसरी ओर स्कूलों में शौचालयों की कमी होने की बात भी सामने आई है। हालांकि जिम्मेदार विभागों द्वारा शौचालयों की कमी को पूरा करने का दावा किया जा रहा है, लेकिन जिस तरह से अभी हालात बने हुये है उससे स्वच्छता अभियान पर पलीता लगता हुआ नजर आ रहा है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को स्वच्छ रखने के लिये संकल्प लिया है। इसके चलते सरकारी स्कूलों में भी शौचालयों का निर्माण पर्याप्त संख्या में किया जाना है, लेकिन जिस हिसाब से अभी शौचालयों की स्थिति सामने आई है उससे स्वच्छता अभियान सफल बनने में संशय बना हुआ है।

हाल ही में स्कूलों में बने शौचालयों का सर्वे किया गया है, जिसमें यह खुलासा हुआ है कि 76 छात्रों द्वारा केवल एक शौचालय का उपयोग किया जाता है वहीं छात्राओं के लिये भी पर्याप्त शौचालय स्कूलों में नहीं है। कुल मिलाकर 66 छात्राओं को भी एक ही शौचालय का उपयोग करना मजबूरी बनी हुई है। उल्लेखनीय है कि शासन की ओर से देश भर के स्कूलों में चार लाख से अधिक शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया है, परंतु यह लक्ष्य पूरा होते हुये दिखाई नहीं दे रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -