CLAT 2020: जानिये कब कर सकते है आवेदन, कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न
CLAT 2020: जानिये कब कर सकते है आवेदन, कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न
Share:

संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (CLAT 2020 - Common Law Admission Test) के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। इस संबंध में सूचना जारी की जा चुकी है। ये परीक्षा देश भर के 21 राष्ट्रीय विधि विवि (एनएलयू) में एलएलबी और एलएलएम कोर्सेज में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। यदि आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो क्लैट 2020 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और दिशानिर्देशों का पालन कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है।  यह परीक्षा कब आयोजित की जाएगी, इसका पैटर्न कैसा रहेगा, इसके लिए आवेदन करने के लिए क्या योग्यता जरूरी है? राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (NLUs - National Law Universities) के कंसॉर्टियम द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, क्लैट 2020 का आयोजन 10 मई 2020 को किया जाएगा। फिलहाल यह संभावित तिथि है।  

ऐसा रहेगा पूरा शेड्यूल
क्लैट 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया बुधवार, 1 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 होगी। यह परीक्षा कंप्यूटर मोड (CBT - Computer Based Test) पर आयोजित की जाएगी। आवेदन भी ऑनलाइन माध्यम से ही लिए जाएंगे। परीक्षा के बाद प्रोविजनल आंसर-की जारी की जाएगी। इस पर अभ्यर्थियों को संदेह की स्थिति में आपत्तियां दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम रूप से आंसर-की जारी की जाएगी।  जारी शेड्यूल के अनुसार, क्लैट 2020 के परिणाम की घोषणा  24 मई 2020 को कर दी जाएगी। हालांकि ये भी संभावित तिथि है।

क्या होगा परीक्षा पैटर्न
परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप पैटर्न पर होगी। अधिकतम 150 अंकों की परीक्षा ली जाएगी। यूजी कोर्सेज के लिए सवालों की कुल संख्या भी 150 होगी। जबकि पीजी के लिए 100 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवालों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को अधिकतम दो घंटे का समय दिया जा सकता है। यूजी की पूरी परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। हर सवाल के लिए एक अंक दिया जाएगा। जबकि पीजी के लिए 100 सवाल एक-एक अंक के और दो सवाल 25-25 अंकों के होंगे। ये दो सवाल सब्जेक्टिव होंगे।

क्या चाहिए योग्यता
लॉ यूजी प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विवि से 12वीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है। हालाँकि पीजी प्रोग्राम्स के लिए एलएलबी या समकक्ष डिग्री होनी जरूरी है।  जो अभ्यर्थी 12वीं या एलएलबी की अंतिम परीक्षा में अप्रैल या मई 2020 में मौजूद होने जा रहे हैं, वे भी क्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं।  इसके लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं है।

लॉ ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी, सैलरी 208700 रु

ए.एन.एम और लैब तकनीशियन के पदों पर वैकेंसी, ये है लास्ट डेट

ESIC Kerala : इन पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग, मिलेगा आकर्षक वेतन 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -