अब सिटी यूनियन बैंक का घोटाला सामने आया
अब सिटी यूनियन बैंक का घोटाला सामने आया
Share:

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला अभी चल ही रहा है, कि इस बीच अब निजी क्षेत्र के सिटी यूनियन बैंक में 20 लाख डॉलर अर्थात करीब 12.8 करोड़ रुपये के तीन घोटाले उजागर होने का मामला सामने आया है .इस मामले में भी धन निकासी के लिए पीएनबी की तर्ज पर स्विफ्ट प्रणाली का उपयोग कर धोखाधड़ी की गई .

इस बारे में बैंक ने बताया कि 7 फरवरी को बही-खातों के मिलान प्रक्रिया के समय इसका पता चला .स्विफ्ट प्रणाली के जरिये संपर्ककर्ता बैंकों को धोखाधड़ी से धन भेजने के तीन मामले सामने आए हैं . एक मामला स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, न्यूयॉर्क से हुआ बैंक ने न्यूयॉर्क से 5 लाख डॉलर दुबई स्थित बैंक को भेजा जिसे हमारे अलर्ट के बाद तत्काल ब्लॉक कर दिया, दूसरा हस्तांतरण फ्रैंकफर्ट के स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से तुर्की के एक खाते में 3 लाख यूरो (करीब 4 लाख डॉलर) भेजने से जुड़ा है, जबकि 10 लाख डॉलर का तीसरा फर्जी हस्तांतरण न्यूयॉर्क के बैंक ऑफ अमेरिका से चीन स्थित बैंक को किया गया. अब सिटी यूनियन बैंक ने उन बैंकों को अलर्ट कर फंड वापस लेने को कहा है .

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिटी यूनियन बैंक धन वापसी के लिए विदेश मंत्रालय और तुर्की तथा चीन के अधिकारियों से संपर्क में है. विदेश मंत्रालय की मदद से शंघाई और इस्तांबुल वाणिज्य दूतावास तथा राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा परिषद (पीएमओ) के जरिये धन वापसी के लिए सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं. हाल की इन घटनाओं से स्विफ्ट नेटवर्क की कार्यकुशलता पर सवाल उठने लगे हैं कि यह कितना सुरक्षित रह गया है.

यह भी देखें

हादसे के बाद कार से मिला चार किलो सोना .

जनवरी में हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -