रोज सुबह पियें दालचीनी-नींबू और अदरक की चाय, 1 महीने में कम हो जाएगा वजन
रोज सुबह पियें दालचीनी-नींबू और अदरक की चाय, 1 महीने में कम हो जाएगा वजन
Share:

आज के समय में कई लोग बढ़े वजन से परेशान हैं , हालाँकि अगर आप तेजी से वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए एक नुस्खा है। जी हाँ, यह एक घरेलू नुस्खा है जो आप आसानी से आजमा सकते हैं। आप दालचीनी, नींबू और अदरक से बनी चाय पी सकते हैं। जी हाँ क्योंकि यह आपके बढ़े हुए वजन को कम करता है और शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है।

आप सुबह खाली पेट दालचीनी, नींबू और अदरक से बनी चाय पी सकते हैं क्योंकि इससे आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है। इसी के साथ इससे आपकी कमर में जमा चर्बी कम हो सकती है। जी दरअसल दालचीनी, नींबू और अदरक में थाइमीन, कैल्शियम, निआसीन, विटामिन सी, आयरन, जिंक, क्रोमियम और पोटैशियम पाए जाते हैं। इसी के साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी आपका मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं।


दालचीनी, नींबू और अदरक के फायदे- 
वजन कम करने में फायदेमंद- अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं, तो इसे पी सकते हैं क्योंकि यह शरीर में जमा एक्सट्रा फैट और कैलोरी को बर्न करने में ये मदद कर सकता है। जी हाँ और यह आपके शरीर को अंदर से फिट बनाता है और इसको पीने से दिनभर आपका शरीर फिट और मूड भी अच्छा बना रहता है।


कोलेस्ट्रॉल कम करे- बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के कारण वजन बढ़ता है और आप कई तरह की बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। हालाँकि दालचीनी, नींबू और अदरक की चाय पीने से न केवल आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है बल्कि ये शरीर की सूजन और जलन से भी राहत दिला देगा। 

शरीर को डिटॉक्स करे- अगर आपका वजन अधिक नहीं है लेकिन आप अपने वजन को संतुलित रखना चाहते हैं, तो आप दालचीनी, नींबू और अदरक से बनी चाय पी सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर- दालचीनी, अदरक और नींबू की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ क्रोनिक बीमारियों से भी आपको दूर रखता है।


दालचीनी, नींबू और अदरक की चाय बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में पानी ले और उसके बाद इसमें दालचीनी डालकर इसे 5 मिनट तक उबालें। फिर इसमें अदरक, तुलसी पत्ता और काली मिर्च डालकर कुछ देर तक उबालें। उसके बाद जब पानी की मात्रा आधी हो जाएं, तो इसमें नींबू और शहद मिला लें। इससे एक बढ़िया डिटॉक्स टी तैयार हो सकती है। इसे आप सुबह या शाम को पी सकते हैं।

नसों में दर्द से हैं परेशान तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

घर पर शहद से करें फेशियल, चुटकियों में मिलेगी ग्लोइंग त्वचा

'मेरे ससुर, लाइन में ही लगे रह गए...', सुनवाई करते हुए CJI ने सुनाया ये जबरदस्त किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -