शरीर के इस हिस्से के लिए बेहद नुकसान दायक है सिगरेट की लत

हम आपको बता दें सिगरेट की लत हड्डियों के लिए भी बेहद हानिकारक होती है। जो लोग अधिक सिगरेट पीते उनकी हड्डी का इलाज काफी मुश्किल होता है, इस स्थिति में सिगरेट हड्डी के लिए किसी नासूर से कम नहीं होती। हाल में सामने आए एक शोध से पता चला है कि जो लोग सिगरेट पीते हैं उनकी हड़्डियों की चोट को ठीक होने में बाकी लोगों की तुलना में काफी वक्त लगता है। 

क्या आपके मुंह से भी आती है दुर्गंध, तो यह हो सकते है इसके कारण

ऐसे छोड़ सकते है सिगरेट की लत 

हम आपको बता दें तंबाकू या धूम्रपान को छोड़ने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। इससे दिल की बीमारी और फेफड़ों के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। धूम्रपान छोड़ने से ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना भी कम हो जाती है। धूम्रपान छोड़ने से व्यक्ति के चेहरे पर रौनक लौटने लगती है और पुरुषों एवं महिलाओं दोनों के लुक्स में सुधार होता है। निकोटीन की लत को छुड़ाने के लिए च्यूइंग गम, लोजेंजेस, नेजल स्प्रे या इनहेलर्स जैसे उपायों का सहारा लिया जा सकता है। इनसे तीव्र तलब को दूर करने में मदद मिल सकती है।

कुछ गलत आदतों का सीधे स्किन पर पड़ता है बुरा प्रभाव

यह भी है कारगर उपाय 

इसी के साथ ट्रिगर की स्थिति की पहचान करें, जो आपको धूम्रपान करने को उकसाती है। इनसे बचने के लिए या वैकल्पिक रूप से इस तलब को शांत करने की योजना तैयार रखिए। वही शुगरफ्री गम या हार्ड कैंडी चबाइए, या कच्चे गाजर, अजवाइन, नट्स अथवा सूरजमुखी के बीज पास में रखिए। तंबाकू की तलब लगने पर इन्हें चबा लीजिए। और शारीरिक रूप से सक्रिय रहिए। सीढ़ियां से कुछ बार नीचे-ऊपर जाने या टहलने से धूम्रपान की तलब को कम किया जा सकता है।

कुछ भी खाने के पहले नहीं धोये हाथ तो हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

अट्रैक्टिव ब्रेस्ट चाहती हैं तो इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

पेट की हर समस्या को हल करेंगे ये सूप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -