केजरीवाल के आॅफिस को CIC ने घेरा

Jan 28 2016 10:49 AM
केजरीवाल के आॅफिस को CIC ने घेरा

नई दिल्ली : केंद्रीय सूचना आयोग द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों को डपटा है। दरअसल वरिष्ठ नागरिक से संबंधित आरटीआई को यहां से वहां भेजने से पूर्व इस वरिष्ठ नागरिक ने अपना दिमाग क्यों नहीं लगाया। वरिष्ठ नागरिक द्वारा अपनी पेंशन का स्टेटस पता करने हेतु 29 विभागों के चक्कर लगाने पड़े।

दरअसल कमीशन द्वारा यह भी कहा गया कि यह बेहद करूण बात है कि सूचना के अधिकार को लेकर अपनाए जाने वाले रवैये से दिल्ली सरकार की विभिन्न प्रकार की पेंशन, पेंशन न देने का कारण और बकाया पेंशन के भुगतान और पेंशन के भुगतान आदि को लेकर श्वेत पत्र लाने संबंधि निर्देश दिए हैं। इस मामले में यह भी कहा गया कि सूचना आयुक्त श्रीधर अचार्युलू ने निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय चरणजीत सिंह भाटिया को करीब 1 लाख रूपए मुआवज़ा देने और लोक सूचना अधिकारियों पर कार्रवाई करने की बात कही गइ् है।

इस तरह की एप्लीकेशंस को यहां से वहां स्थानंतरित करने वाले लोक सूचना अधिकारियों को लेकर इस तरह की बातें कही गई हैं। चरणजीत सिंह भाटिया द्वारा सूचना के अधिकार के तहत यह जानकारी मांगी गई थी। जिसमें यह कहा गया कि जुलाई वर्ष 2014 से अप्रैल 2015 तक 10 माह से रूकी किस तरह से मिल सकेगी। जिसे लेकर उन्हें जानकारी दी गई।