CIC और CVC पर नियुक्ति को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला

नई दिल्ली : केंद्र में मुख्य सूचना आयोग और केंद्रीय सतर्कता आयोग के प्रमुख पदों पर नियुक्ति को लेकर निर्णय लिया गया है। मामले में कहा गया है कि नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा सीआईसी और सीवीसी के विभिन्न पदों पर नियुक्ति की जा सकती है। दूसरी ओर विपक्ष को लेकर हमेशा बैठकों के बाद विभिन्न पदों पर नियुक्ति की बात कही जाती रही है। मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बैठक का आयोजन किया गया है। जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली और इसके अतिरिक्त लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के ही साथ कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिहं के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय के  अधिकारी  भागीदारी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चयन समिति का नेतृत्व किया जाएगा।

तो दूसरी ओर इस समिति की बैठक में विभिन्न पदों पर नियुक्ति की बात कही जाएगी। मामले में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्ति के लिए निर्णय लिया गया है। जिसमें बीते समय महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्ति के नाम को आखिरी रूप दिया जाता है। 

सूचना आयुक्त के पद पर लगभग 9 माह खाली पड़े हैं, सीआईसी प्रमुख राजीव माथुर का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। कई बार महत्वपूर्ण पदों के अतिरिक्त तीन सूचना आयुक्तों का पद रिक्त है। दूसरी ओर सूचना का अधिकार कानून के आधार पर सीआईसी में मुख्य सूचना आयुक्त के साथ 10 सूचना आयुक्त की नियुक्ति की जाती है। यही नहीं मामले में कहा गया है कि महत्वपूण्र पदों पर नियुक्ति को लेकर व्यक्ति के नाम की घोषणा की जा सकती है। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -