चीन और अमेरिका के बीच युद्ध जैसे हालात
चीन और अमेरिका के बीच युद्ध जैसे हालात
Share:

वाशिंगटन:  अमेरिका और चीन के बीच शीत युद्ध कैसे हालात पनप रहा है. इसका दावा किया है  अमेरिका की खुफिया एजेंसी सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (CIA) ने, एजेंसी के एशिया मामलों के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने यह दावा किया है कि विश्व शक्ति के तौर पर आने के लिए तथा अमेरिका का स्थान लेने के लिए चीन सभी हथकंडे अपना सकता है.

 

राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सरकार विभिन्न मोर्चों पर अमेरिका को कमजोर करने के लिए काम कर रही है. चीन का यह तरीका रूस की बहुचर्चित गतिविधियों से भिन्न है. यह बयान  शुक्रवार को सीआईए के ईस्ट एशिया मिशन सेंटर के सहायक निदेशक माइकल कॉलिन्स ने दिया है. 

 

माइकल कॉलिन्स  ने कहा है कि ‘मैं कहना बताना चाहूंगा कि चीन हमारे खिलाफ जो जंग कर रहे हैं, वह मूल रूप से शीत युद्ध है. जो अमेरिका और सोवियत संघ के बीच हुए शीत युद्ध की तरह नहीं लेकिन पारिभाषिक तौर पर शीतयुद्ध ही है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से शुल्क मुद्दे को लेकर हुए विवाद के बाद दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव बढ़ गया है. इसे लेकर अमेरिका और चीन के बीच बयान बाजी भी तेज हुई है. बता दें कि मार्च में डोनाल्ड ट्रंप ने चीन सामान के आयात पर 60 अरब डॉलर तक का शुल्क लगा दिया है.

यह भी पढ़े..

रची जा रही है नवाज़ शरीफ को जेल के अंदर मारने की साजिश

आज है भारतीय हॉकी वुमंस का इम्तिहान

पीएम मोदी 200 गाय तोहफे में देंगे रवांडा के राष्‍ट्रपति को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -