खुशियां और भाईचारे की आभा बिखेरता क्रिसमस सेलिब्रेशन
खुशियां और भाईचारे की आभा बिखेरता क्रिसमस सेलिब्रेशन
Share:

क्रिसमस के आते ही मकान, गलियाँ और दुकाने चमचमाती रोशनी और शानदार डेकोरेशन से जगमगा उठती हैं. वैसे तो क्रिसमस ईसाईयों का त्यौहार हैं लेकिन इसे दुसरे धर्म के लोग भी मनाते हैं. भारत की इसी खासियत की वजह से लोगो के बीच भाईचारा एवं प्रेम और भी बढ़ जाता हैं. लोग चर्च जाते हैं, एक दूसरे के घर जाते हैं, उन्हें क्रिसमस की बधाइयां और तोहफे देते हैं. 

क्रिसमस हर साल 25 दिसंबर को शीत ऋतु के मौसम में मनाया जाता है. यह त्यौहार प्रभु ईशु यानि की जीजस के जन्मदिवस के अवसर की खुशियों के रूप में मनाया जाता हैं. 25 दिसंबर को बेथलेहेम में ज़ोसेफ (पिता) और मैरी (माँ) के यहाँ प्रभु ईशु का जन्म हुआ था. इस दिन ईसाई लोग भगवान से प्रार्थना करते है. प्रभु ईशु के सामने वो अपनी गलतीयों के लिये माफी माँगते है. अपने भगवान ईसा मसीह के गुणगान में पवित्र भजन भी गाए जाते हैं. इसके बाद बच्चों और मेहमानों के क्रिसमस के लिए बांटे जाने उपहारों से सभी की खुशियों में चार चाँद लग जाते हैं. उपहारों के अलावा अपने मित्रों और रिश्तेदारों को क्रिसमस कार्ड देने की परंपरा भी निभाई जाती है. इस मोके पर क्रिसमस भोज का भी आयोजन किया जाता हैं. इस भोज में सभी लोग अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ लजीज पकवानो का लुफ्त उठाते हैं. 

क्रिसमस पर बच्चो का मन लगा रहता हैं. इसकी तीन वजहें हैं. पहला अलग - अलग उपहारों का मिलना, दूसरा चॉकलेट्स और मिठाइयों का मिलना, और तीसरा सांता क्लॉज. इस मोके पर बड़े लोग सांता क्लॉज के कपड़े पहन कर बच्चो का मनोरंजन करते हैं. बच्चे भी सांता क्लॉज की टोपी और मास्क पहन कर मस्ती करते हैं. इसके अलावा घरों और माल्स में किए गए क्रिसमस डेकोरेशन बच्चो को बहुत रास आते हैं. 

क्रिसमस पर एक और चीज सबका ध्यान अपनी और आकर्षित करती हैं, क्रिसमस ट्री. इसका भी अपना खास महत्त्व होता हैं. इस दिन सभी अपने घरों के बीच में क्रिसमस के पेड़ को सजाते है. इसे इलेक्ट्रिक लाईट, उपहारों, गुब्बारों, फूलों, खिलौनों, हरी पत्तियों तथा दूसरे वस्तुओं से सजाया जाता हैं. यह सारी चीजे क्रिसमस ट्री को बेहद सुंदर और आकर्षक बना देती हैं. 

यदि आप भी अपने आस पास की क्रिसमस स्पिरिट को महसूस कर सकते हैं तो देर मत कीजिए. अपने इस क्रिसमस सेलिब्रेशन को एक यादगार लम्हें में तब्दील कर दीजिए. क्रिसमस के इस मौके पर खुशियों के रंगों को हर जगह बिखेर दीजिए. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -