यहाँ क्रिसमस पर होता है लड़कियों की शादी का खुलासा, जानिए रोचक परम्पराएं
यहाँ क्रिसमस पर होता है लड़कियों की शादी का खुलासा, जानिए रोचक परम्पराएं
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि क्रिसमस आने में कुछ ही समय बचा हुआ है. ऐसे में इस पर्व को हर साल 25 दिसंबर के दिन मनाया जाता है और हर साल सेंटा क्‍लॉज के साथ दुनिया भर में प्रभु यीशु का जन्‍मदिन मनाते हैं. ऐसे में इस दिन को दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग अलग प्रकार से मनाते हैं. वहीं आज हम आपको अलग-अलग देशों में इसे मनाने की कुछ रोचक परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया - यहाँ क्रिसमस पर मौसम भीषण गर्मी वाला होता है इस कारण से क्रिसमस पर यहां सेंटा भी पानी के आस-पास रहना पसंद करते हैं और क्रिसमस पर यहां सेंटा समुद्र के किनारे सर्फ बोर्ड पर घूमते-फिरते दिखाई पड़ते हैं.

ऑस्ट्रिया - यहाँ क्रिसमस पर लोग भूत-प्रेत और राक्षस की ड्रेस पहनकर सड़कों पर घूमते हैं और बच्‍चों व बड़ों को डराते हैं.

चेक रिपब्लिक - यहाँ लड़कियां क्रिसमस से पहले चेरी के पेड़ की एक डाल को पानी में भिगोती हैं उसके बाद ऐसा माना जाता है कि अगर क्रिसमस से पहले इस डाल पर फूल खिल आते हैं तो उन लड़कियों की अगले साल शादी हो जाती है.

डेनमार्क - यहाँ बच्‍चों के साथ एक मजेदार खेल होता है और बच्‍चों को पहले उनकी पसंदीदा डिशेज दिखाई जातीं हैं उसके बाद उनके सोकर उठने से पहले उन्‍हें चट करके बच्‍चों को चिढ़ाया जाता है.

फ्रांस - यहाँ बच्‍चे रात को सोने से पहले अपने जूते फायर प्‍लेस के पास रख देते हैं क्योंकि वह सोचते हैं कि रात में सेंटा इनमें गिफ्ट रखकर जाएंगे.

क्रिसमस के दौरान उपहारों का आदान प्रदान किया जाता है

क्यों 25 दिसंबर को ही मनाया जाता है क्रिसमस

दिलीप और मंजू वारियर करेंगे क्रिसमस सेलिब्रेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -