हैदराबादी हीरे के हार की अमेरिका में बोली लगी..
हैदराबादी हीरे के हार की अमेरिका में बोली लगी..
Share:

अमेरिका में शाही भारतीय आभूषणों के संग्रह के लिए 10.9 करोड़ डॉलर से अधिक की बोली लगाई गई. ये कीमती चीज़ों की कीमत सुंककर आप भी हैरान रह जायेंगे. बता दें, वैश्विक नीलामी घर 'क्रिस्टीज' के अनुसार, यह किसी भी भारतीय कला या आभूषण संबंधी वस्तुओं के लिए लगने वाली अब तक की सर्वाधिक बोली है. इसके बारे में बता दें, इन सामग्रियों में 17 कैरेट का गोलकुंडा हीरा 'अर्काट 2' भी शामिल है जो 3,37,500 डॉलर (23.5 करोड़ रुपये) की कीमत पर बिका. इस हीरे का स्वामित्व एक वक्त में अर्काट के नवाब के पास था.

जानकारी के अनुसार इसके अलावा एक प्राचीन हीरे के हार की भी बोली लगी जिस पर कभी हैदराबाद के निजाम का मालिकाना हक था. यह करीब 2,415,000 डॉलर (17 करोड़ रुपये) में बिका. क्रिस्टीज ने ट्विटर पर बताया कि 33 हीरों वाले हार के 15,00,000 डॉलर (10.5 करोड़ रुपये) में बिकने की उम्मीद थी. खास बात ये है कि इंदौर के महाराज यशवंत राव होलकर द्वितीय से संबंधित एक हार 1.44 करोड़ रुपये में बिका. इसके अलावा जयपुर की राजमाता गायत्री देवी की हीरे की एक बेहद पुरानी अंगूठी 4.45 करोड़ रुपये में बिकी. 

नीलामी घर ने एक बयान में कहा, 'इस दुर्लभ संग्रह और विशेष रूप से तैयार न्यूयॉर्क प्रदर्शनी 'महाराजास एंड मुगल मैग्निफिशेन्स' नीलामी में 10,92,71,875 डॉलर की बिक्री हुई जो भारतीय कला या आभूषणों की नीलामी में लगने वाले सबसे अधिक बोली है और किसी निजी आभूषण संग्रह में लगी दूसरी सबसे अधिक बोली है.' वर्तमान में यह रिकॉर्ड 'द कलेक्शन ऑफ एलिजाबेथ टेलर' के नाम है जो 2011 में हुई नीलामी में कुल 14.4 करोड़ डालर में बिका था.

330 किलो के वजनी शख्स को उठाने में मिलिट्री के भी छूटे पसीने

अम्यूज़मेंट पार्क में झूले से गिरी महिला, देखें वीडियो

हर व्हेल पानी में सांस नहीं ले सकती, जानें व्हेल के और भी फैक्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -