जिंदा रहते करवा रहे अपनी कब्र की बुकिंग
जिंदा रहते करवा रहे अपनी कब्र की बुकिंग
Share:

गोरखपुर में मरने के बाद भी पति-पत्नी एक दूसरे के साथ रह सके इस तमन्ना के साथ ईसाई समाज के लोग, मरने के पहले ही अपनी कब्र की एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं. पैडलेगंज में अभी तक 5 दंपति इस तरह से एक दूजे के साथ दफनाए जा चुके हैं. हालांकि इसके पीछे लगातार कम होती जगह भी मानी जा रही है.

इस शहर में ईसाइयों की आबादी करीब 25 हजार है. कब्र बुक कराने वालों में से एक सुनील हर्षल मैथ्यू ने बताया कि उन्होंने 10 हजार रुपये देकर अपनी पत्नी की कब्र के बगल में अपनी कब्र के लिए जगह बुक कराई है. उन्होंने कहा कि, “जब मेरी मौत हो तो मुझे मेरी पत्नी की कब्र के बगल में ही दफनाया जाए. इससे मुझे और मेरी पत्नी को शांति मिलेगी.” मैथ्यू ने बताया उनके पिता ने भी ऐसा ही किया था और अब वह भी मरने के बाद अपनी पत्नी के साथ रहना चाहते हैं. मैथ्यू कहते हैं कि “हमारे धर्म में कहा भी गया है कि पति पत्नी का एक अटूट रिश्ता होता है.”

300 साल पूरानी इस कब्रिस्तान की देखभाल करने वाले राहुल प्रजापति ने बताया कि यहां पर कुछ लोग जीते जी अपने लिए कब्रों की एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं. प्रजापति ने बताया कि इस प्रथा को निभाने का एक सबसे बड़ा कारण लगातार सीमित होती जगह भी है. इसलिए वह पहले से ही एडवांस बुकिंग कराकर अपने लिए कब्र सुरक्ष‍ित कर रहे हैं.

स्कूली बच्चों से भरी वैन पलटी

रणथम्भौर नेशनल पार्क में बाघ के हमले में युवक घायल

गाँववालों ने करवा दी प्रेमी जोड़े की शादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -