बर्थडे स्पेशल: सिक्सर किंग क्रिस गेल मना रहे है 38 वा जन्मदिन
बर्थडे स्पेशल: सिक्सर किंग क्रिस गेल मना रहे है 38 वा जन्मदिन
Share:

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल आज अपना 38 वा जन्मदिन मना रहे है. क्रिस गेल का पूरा नाम क्रिस्टोफर हेनरी गेल है, उनका जन्म आज ही के दिन (21 सितंबर) 1979 को किंग्स्टन जमैका में हुआ था. गेल को कई अन्य निक नेम से भी बुलाया जाता है जैसे कि गेल -फाॅर्स , गेल -स्टॉर्म, वर्ल्ड बॉस, यूनिवर्स बॉस, डार्क स्टॉर्मी , मास्टर स्टॉर्म , सिक्सर किंग, स्पार्टन आदि. गेल ने वेस्टइंडीज वनडे टीम में 2 साल 5 महीने और 29 दिनों बाद इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को ओल्ड ट्रैफोर्ड में वापसी की है.

सिक्सर किंग क्रिस गेल ने वनडे में अपना आखिरी मुकाबला 2015 के वर्ल्ड कप में 21 मार्च को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, उस मैच में गेल ने 33 गेंदों में 61 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी. हालांकि यह पारी टीम को जीतने के लिए काफी नहीं थी, वेस्टइंडीज यह मुकाबला हार गया था.

इंग्लैंड के साथ चल रही पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला वेस्टइंडीज हार गया था, इस हार के कारण टीम 2019 वर्ल्ड कप में सीधा प्रवेश करने से वंचित रह गई. उनकी इस हार का फायदा श्रीलंका को मिला और वो 2019 वर्ल्ड कप में सीधा प्रवेश कर गई. वेस्टइंडीज को अगले वर्ल्ड कप में खेलने के लिए 2018 में उसे क्वालिफायर में खेलना ही पड़ेगा.

गेल से जुडी खास बातें-

-टी-20 इंटरनेशनल में गेल ने 2007 के पहले टी-20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में शतक जमा दिया था. तब उन्होंने द. अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में 57 गेंदों में 117 रन बनाए थे.

-कैरेबियाई धुंरधर क्रिस गेल ने इसी साल राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आईपीएल मुकाबले के दौरान इतिहास रच डाला. टी-20 में 10000 रन पूरे करने वाले वे विश्व के पहले क्रिकेटर बन गए.

-क्रिस गेल ने 2005-2017 के दौरान टी-20 में सर्वाधिक 18 शतक जमाए हैं. शतकों के मामले में इनके आस-पास कोई नहीं हैं. माइकल क्लिंजर, ल्यूक राइट और ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम 7-7 टी-20 शतक हैं.

जीत के इरादे से मैदान में आज उतरेंगी दोनों टीमें

260 पारियां खेलने के बाद इस क्रिकेट दिग्गज ने बनाये सबसे ज्यादा रन

रिकॉर्ड के मामले में क्रिस गेल ने पछाड़ा ब्रायन लारा को

भारत को मिल गया दूसरा कपिल देव

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -