बचपन की चोट के निशान अब होंगे दूर, करने होंगे ये उपाय

चेहरे पर कोई  निशान है तो आपकी सुंदरता के बीच आ सकता है. अगर आपको भी इन निशानों से छुटकारा चाहिए तो हम जो टिप्स बता रहे हैं उन्हें अपना सकते हैं.  बचपन के दिनों में अक्सर ही खेल खेल में लगी चोटों के घाव तो आसानी से भर जाते थे लेकिन उनके निशान हमेशा के लिए रह जाते है. यही निशान आपको बड़े होने के बाद भद्दे दिखाई देते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिनकी मदद से आपको बिना पैसे खर्च किए ही इन निशानों से छुटकारा मिल जायेगा, तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में.

* चेहरे की चोट के निशान मिटाने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल और 2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर कम से कम 1 घंटे के लिए लगाएं. हफ्ते में 3 बार एेसा करने से चोट के निशान गायब होने लगेंगे. 

* चोट के निशान को गायब करने के लिए नींबू पेस्ट बैस्ट है. नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो चोट के निशानों को हल्का करने में सहायक होते हैं. मगर ध्यान रहें कि नींबू को ज्यादा ना रगड़े. 

* स्किन पर शहद लगाने से डेड टिशू और सैल्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं. रोजाना शहद की कुछ बूंदे चोट के निशान पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लेगेगा. 

* खीरा सूखी त्वचा में नमी लाने का काम करता है. स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही खीरा चोट के निशान मिटाने में भी सहायक है. 

* एलोवेरा जेल वैसे भी फेस के लिए बहुत ही फायदेमंद है. एलोवेरा जेल को दाग पर लगाएं. रात को इसका इस्तेमाल करने से जल्द फायदा मिलेगा.

समय के साथ ऐसे करें फलों का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ

आपके स्वस्थ जीवन में इस तरह महत्वपूर्ण रोल अदा करती है सब्जियां

खाने के कारण ही आती आपको हिचकी, जानिए अन्य वजह

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -