इस तरह आप भी शरीर में कम कर सकते है कोलेस्ट्रॉल की मात्रा

आपको बता दें ज्यादा तले-भुने फूड्स का सेवन, असंयमित लाइफस्टाइल, वसायुक्त पदार्थों का ज्यादा मात्रा में सेवन और व्यायाम आदि न करना कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले कारकों में होते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने पर यह खून की नसों की दीवारों में जमा होने लगता है जिससे खून के प्रवाह में रुकावट पैदा होती है और दिल की बीमारी के खतरे बढ़ जाते हैं। 

सत्तू के बारे में नहीं जानते होंगे ये फायदे, गर्मी में है बेहद फायदेमंद

यह है इससे बचाव के उपाय 

जानकारी के अनुसार प्याज गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने तथा दिल संबंधी बीमारियों को रोकने का काम करता है। इसके लिए प्याज के एक चम्मच रस को शहद के साथ मिला लें और रोज एक बार इसका सेवन करें। इसके अलावा नियमित रूप से प्याज लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करके भी कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है। रोज एक कटोरी ओटमील का सेवन कोलेस्ट्रॉल के लेवल कम करने के लिए काफी कारगर तरीका है। इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है।

हीट स्ट्रोक से बच्चों का ऐसे रखें ध्यान

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ नारियल के तेल में काफी मात्रा में फैट होता है लेकिन यह हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद होता है। इसमें लोरिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाती है। रोज आर्गेनिक नारियल के तेल एक से दो चम्मच मात्रा को अपने भोजन में शामिल करें। रिफाइंड या प्रोसेस्ड नारियल के तेल का इस्तेमाल न करें।

तेज़ आवाज़ बच्चों के लिए हो सकती है घातक

जी भर कर खा सकते हैं चॉकलेट, होते हैं कई लाभ

तनावमुक्त रहने के लिए ये उपाय आएंगे काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -