बेंगलुरू में तेजी से फ़ैल रहा है हैजा
बेंगलुरू में तेजी से फ़ैल रहा है हैजा
Share:

बेंगलुरू: देश दुनिया में कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है, वही बेंगलुरु में कॉलरा (हैजा) के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं.  बंगलुरु महानगर पालिका की सीमा में आने वाले अस्पतालों में बीते एक सप्ताह में हैजा के कम से कम छह मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से अधिकांश दक्षिणी पूर्वी क्षेत्र से हैं. इन इलाकों से पानी के सैंपल जमा करने प्रारम्भ कर दिए हैं. इन नमूनों को जांच के लिए पब्लिक हेल्थ इंस्टिट्यूट में भेजा जाएगा.

आखिर हैजा क्यों फैलता है

आपको बताते चलें कि हैजा दूषित पानी और दूषित खाने के कारण से फैलता है. सीवर के पानी का पेय जल में मिलने का इस बीमारी से सीधा संबंध होता है. इस बीमारी की स्थिति में ब्लड प्रेशर कम हो जाता है, डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसा शरीर में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा कम होने के कारण से होता है.

इस तरह करें बचाव 

हैजा फ़ैलाने से रोकने के लिए लोग पानी को उबालकर उपयोग करें, इसके साथ ही सड़क किनारे बिकने वाले कटे हुए फलों को न खाएं, उन खुली वस्तुओं को भी खाने से परहेज करें, जहां पर मक्खियां बैठ रही हों. वहीं, खाना बनाने के बर्तन साफ होने चाहिए, खाना बनाने से पहले और खाने से पहले हाथ धो लें व सब्जियों को उसी समय काटें, जब आप उन्हें बनाने जा रहे हों. इन कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखकर कॉलरा की बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है.

शांति प्रयासों को पहुंचा गहरा आघात, काबुल में तीन लोगों की हुई हत्या

दिव्यांगता पेंशन के लिए बनाया फर्जी प्रमाण पत्र, छह लोगों पर केस

हिमाचल में बजट के लिए यहाँ से आएगा पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -