चॉकलेट्स और कॉस्मेटिक वो भी मसालेदार....
चॉकलेट्स और कॉस्मेटिक वो भी मसालेदार....
Share:

जी हाँ कभी सुना है मसालेदार चॉकलेट्स के बारे में शायद नहीं !! लेकिन अब बाजार में कुछ इसी प्रकार की चॉकलेट्स आ गई है जिनमे मसला मिला होगा और सिर्फ चॉकलेट्स ही नहीं कॉस्मेटिक्स भी अब मसालेदार आऍंगे। अगर आप मीठी और कड़वी चॉकलेट्स खाकर ऊब चुके है तो इनका टेस्ट जरूर लीजिएगा।

हाल ही में इस बात की जानकारी भारतीय मसाला बोर्ड के अध्यक्ष डॉ.ए जयतिलक ने दी है और यह भी बताया है कि, अब चॉकलेट में भी मसालों का प्रयोग किया जाने लगा है और इसे काफी पसंद किया जा रहा है। इतना ही नहीं, कॉस्मेटिक में भी मसालों का प्रयोग किया जा रहा है, जिन्हें लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। इस तरह के नए उत्पादों का इस्तेमाल बढ़ रहा है। मसालों के तौर पर इन चॉकलेट में विशेष रूप से मिर्च, इलायची और दालचीनी का प्रयोग अधि‍क हो रहा है। मसाला बोर्ड ने इसके लिए ‘‘फ्लैवरिट’’ नामक एक पहल की है, जिसमें खाने पीने के शौकीनों के लिए मसाले वाली चॉकलेट और सौंदर्य के प्रति सजग रहने वालों के लिए मसाले वाले कॉस्मेटिक्स की रेंज पेश की गई है। इसके अंतर्गत चॉकलेट को इलायची, मिर्च, जीरा, दालचीनी, लौंग और जायफल के छह अनोखे और अलग-अलग स्वाद में पेश किया गया है।

जयतिलक के अनुसार चॉकलेट के इन स्वादों में मिर्च वाली चॉकलेट को विदेशों में भी काफी पसंद किया जा रहा है और लोगों ने इसे बनाने के तरीका भी जानना चाहा है। वहीं सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयोग के तौर पर तुलसी, हल्दी, केसर आदि के साथ मसाला क्रीम, लौंग, इलायची, काली मिर्च, दालचीनी, कॉफी के हरे बीजों और वनीला के साथ साबुन और फेसवाश भी तैयार किए गए हैं।

सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करना है तो यह करे...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -