अपनी माँ के लिए बनाए चॉकलेट पेस्ट्री, खाकर करेंगी तारीफ़
अपनी माँ के लिए बनाए चॉकलेट पेस्ट्री, खाकर करेंगी तारीफ़
Share:

8 मई को इस साल मदर्स डे मनाया जाने वाला है। ऐसे में अगर आप अपनी माँ के लिए कुछ स्पेशल बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बना सकते हैं चॉकलेट पेस्ट्री। चॉकलेट पेस्ट्री बनाने में आसान है और इसे खकार आपकी माँ बहुत खुश हो जाएंगी। तो आइए बताते हैं कैसे बनाना है चॉकलेट पेस्ट्री।

चॉकलेट पेस्ट्री बनाने के लिए सामग्री-
दही - 3 टेबलस्पून
दूध - 16 टेबलस्पून
चीनी - 4 टेबलस्पून
मैदा - 7 टेबलस्पून
रिफाइंड ऑइल - 4 टेबलस्पून
कोको पाउडर - 1।5 टेबलस्पून
वनिला एसेंस - ½ टीस्पून
बेकिंग पाउडर - 1/3 टीस्पून
बेकिंग सोडा - 2 पिंच
दूध - 3 टेबलस्पून
डार्क चॉकलेट - 7 टेबलस्पून (चॉकलेट को छोटा-छोटा काट ले)

चॉकलेट पेस्ट्री बनाने की विधि- सबसे पहले पेस्ट्री बनाने के लिए एक बाउल में 16 टेबलस्पून दूध डालने के बाद चीनी डालकर चीनी को हैण्ड विस्कर से अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे चीनी घुल जाएँ। अब उसके बाद इसमें रिफाइंड ऑइल और दही डालकर मिक्स कर ले और फिर वनिला एसेंस डालकर इसको भी मिक्स कर ले। अब इसके बाद बाउल के ऊपर एक बारीक छन्नी रख ले और छन्नी में मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर डालकर छान ले। उसके बाद छन्नी को हटा ले और हैण्ड विस्कर से सब चीज़ों को मिक्स करते हुए लम्स फ्री बेटर बना ले।

अब एक पैन में जाली का स्टैंड रखकर मीडियम आंच पर 5 मिनट प्रीहीट होने के लिए रख दे। अब तीन स्टील की छोटी कटोरी लेकर ब्रश से ऑइल को हल्का सा ग्रीस कर ले। फिर बटर पेपर को गोल शेप में काटकर इनको कटोरी में रख ले। अब बेटर को तीनो कटोरी में डाल ले। बेटर को ऊपर तक कटोरी में फिल ना करे थोड़ी सी जगह रहने दे। इसके 5 मिनट बाद प्रीहीट पैन में स्टैंड पर तीनो कटोरी को रखकर कवर कर ले और आंच को मीडियम टू लो करके केक को 25 मिनट बेक कर ले। फिर इसमें एक टूथपिक डालकर चेक कर ले। अब अगर टूथपिक पर बेटर चिपक रहा हैं। तो आप केक को थोड़ा और बेक कर ले। अगर बेटर नही चिपक रहा हैं।

तो कटोरी को पैन से निकालकर रख ले और इनको ठंडा होने दे। इसके बाद आप डार्क चॉकलेट को मेल्ट कर ले। अब एक बर्तन में थोड़ा पानी डालकर इसको गर्म होने के लिए रख दे। (पानी जिस बर्तन में गर्म कर रहे हैं उस पर चॉकलेट बाउल आसानी से आ जाना चाहिए और बाउल की तली को पानी टच नही करना चाहिए वरना चॉकलेट ख़राब हो जाएंगी) जब पानी गर्म हो जाएँ। इसके बाद आप एक बाउल में डार्क चॉकलेट को डालकर गर्म पानी के ऊपर बाउल को रखकर चॉकलेट को चम्मच से चलाते हुए मेल्ट कर ले। अब चॉकलेट को गर्म पानी से हटाकर रख ले और चॉकलेट को हल्का ठंडा होने दे। फिर चॉकलेट में तीन टेबलस्पून दूध को एक-एक टेबलस्पून करके डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। फिर इसको फ्रिज में 15 मिनट के लिए रख दे और फिर 15 मिनट बाद फ्रिज से निकाल ले।

इसके बाद केक के ठंडा होने के बाद केक को कटोरियों से निकालकर इनके ऊपर वाले हिस्से की छूरी से एक पतली लेयर काट ले। फिर एक केक को राउंड शेप में दो पार्ट में काट ले। इसी तरह से बाकी के दो केक को भी काटकर रख ले। इसके बाद एक पाइपिंग बेग में मेल्टेड फ्रिज से निकली हुई चॉकलेट को डाल ले और फिर तीनो केक के एक-एक पार्ट पर पाइपिंग बेग से चॉकलेट को फिल करके केक के दूसरे हिस्से से इनको कवर कर ले। इसके बाद केक की साइड में जो चॉकलेट नज़र आ रही हैं, उसको नाइफ से एकसाथ करके रख ले और फिर केक को दो भाग में काट ले। उसके बाद पाइपिंग बेग में बची हुई मेल्टेड चॉकलेट को पेस्ट्री के ऊपर गार्निश कर ले। अंत में गोल्डन स्प्रिंक्ल से गार्निश कर ले।

मातृ दिवस पर अपनी माँ के लिए बनाए ड्राई फ्रूट्स केक

बहुत आसानी से बन जाती है बूंदी की कढ़ी, जानिए विधि

गर्मी में सभी को बनाकर खिलाये तरबूज के छिलके की कैंडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -