चॉकलेट डे स्पेशल : चॉकलेट खाने के ये होते है नुकसान, जाने इनके बुरे परिणाम
चॉकलेट डे स्पेशल : चॉकलेट खाने के ये होते है नुकसान, जाने इनके बुरे परिणाम
Share:

हर उम्र के लोगो को चॉकलेट पसंद होती है और इसके सेवन से स्वास्थय को कई प्रकार से लाभ भी पहुँचता है लेकिन क्या आप जानते है की बहुत अधिक चॉकलेट खाने से स्वास्थय में विपरीत प्रभाव पड़ता है ज्यादातर पसंद किये जाने वाले चॉकलेट में डार्क चॉकलेट, मिल्की चॉकलेट, कैरेमल और व्हाइट चॉकलेट जैसी कई वेरायटीज़ हैं जिन्हें खाने से ना केवल इनके स्वाद का आनंद उठाया जाता है। बल्कि, कई लोग चॉकलेट खाते समय हेल्दी ऑप्शन्स तलाशते हैं। लेकिन इनके सेवन से कई तरह के समस्याए भी उतपन्न होने लगाती है , आइये जानते है इन स्वास्थय समस्याओ के बारे में   .........

वजन बढ़ना या मोटापा का कारकओबेसिटी या मोटापा भी चॉकलेट के बहुत अधिक सेवन का परिणाम हो सकता है। 2015 में प्रकाशित एक स्टडी में चॉकलेट के सेवन और मोटापे के बीच संबंध पाए गए। इस स्टडी के दौरान एक्सपर्ट्स नें 3 साल तक चॉकलेट खाने वाले लोगों पर ध्यान दिया। उन्होंने, घोषणा की कि, जो महिलाएं चॉकलेट का सेवन अक्सर या ज़्यादा करती हैं। उन्हें, मोटापे या वेट गेन की समस्या अधिक होती है।

जी मचलाना या हार्ट बर्न की समस्या :बहुत अधिक चॉकलेट खाने का एक नुकसान यह भी हो सकता है। कुछ स्टडीज़ में यह दावा किया गया है कि चॉकलेट का बहुत अधिक सेवन करने से हार्ट बर्न यानि सीने में जलन हो सकती है। अगर, बहुत अधिक मात्रा में चॉकलेट खायी जाए तो इससे, गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज को लक्षण मानी जाने वाली समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। जिसमें, खट्टी डकारें आना, पेट फूलना यानि ब्लोटिंग और पेट दर्द जैसी परेशानियां शामिल हैं।

तनाव और निराशा लाता है :चॉकलेट खाने से डिप्रेशन भी बढ़ता है। इसीलिए, जब कोई व्यक्ति उदास, हताश या तनाव में हो तो, उसे चॉकलेट खाने से बचना चाहिए। आमतौर पर लोग मूड बेहतर बनाने के लिए चॉकलेट खाना पसंद करते हैं। लेकिन, चॉकलेट में मौजूद शक्कर स्ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन्स को उत्तेजित कर देती है। जिससे, फायदे की बजाय नुकसान ही होता है।

कोरोनावायरस : जंगली जानवरों को पकाकर खाने से घबराए लोग, व्यापार को लगा करोड़ो फटका

कोरोना वायरस कारण चीन में फसा ऋषिकेश का युवक, पुलिस ने भारत आने से रोका

67 टाँके लगने के बाद अब कंगना ने जिंदगी दांव पर लगाकर बढ़ाया वजन, बहन ने की तारीफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -