चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर को बनाकर खिलाये चॉकलेट केक
चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर को बनाकर खिलाये चॉकलेट केक
Share:

कल चॉकलेट डे है। आप सभी को बता दें कि कल 9 फरवरी है और इस दिन चॉकलेट डे मनाया जाता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं चॉकलेट से बनने वाली सबसे आसान और बेहतरीन रेसेपी। आइए बताते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं चॉकलेट केक बनाने की रेसेपी जो बहुत आसान है और आपको इसे बनाकर मजा आ जाएगा। इसे आप आसानी से बना सकते हैं और मजे से अपने पार्टनर को खिला सकते हैं।

चॉकलेट केक बनाने के लिए सामग्री-
250 ग्राम मैदा
200 ग्राम कन्डैस्ड मिल्क
200 ग्राम दूध
100 ग्राम मक्खन
100 ग्राम पिसी चीनी
50 ग्राम कोको पाउडर
1 टी स्पून बेकिंग पाउडर
1/2 टी स्पून बेकिंग सोडा
1/4 टी स्पून नमक

चॉकलेट केक बनाने की विधि- इसके लिए सबसे पहले केक बनाने वाले बर्तन को ले उसे हल्का सा गरम करे और उसके चारो तरफ मक्खन लगाकर उसे चिकना कर ले। अब उस बर्तन में मैदा डाले और चारो तरफ फैला ले। अब इसके बाद एक बर्तन में मैदा ले उसमे नमक, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करे। अब इस सारे मिश्रण को छलनी की मदद से एक बार छान ले। अब दूसरा बर्तन ले उसमे घी, चीनी और कंडेंस्ड मिल्क को डालकर अच्छे से मिला दे और एक घोल तैयार कर ले।

इस घोल को अच्छे से फेट ले। इसके बाद इस घोल में मैदा वाला मिश्रण डाले और अच्छे से फेट ले ध्यान रखे की मिश्रण में गुठली ना बने। वहीं मिश्रण में थोड़ा सा दूध डाल ले और अच्छे से फेट कर रख ले केक बनाने का मिश्रण तैयार है। अब इसके बाद एक कुकर ले उसकी तली में नमक बिछा ले और गरम करने के लिए गैस पर रख दे। इतना करने के बाद केक वाला बर्तन ले जिसे अपने पहले ही चिकना करके रखा हुआ है उसमे बना हुआ केक का मिश्रण डाले और फैला ले। अब इसके बाद इस बर्तन को गरम कुकर में रखे और ढक्कन को उल्टा ढक कर रख दे। ढक्कन से सिटी निकाल दे केक को कुछ देर पकने के लिए छोड़ दे। 15-20 मिनट के बाद ढक्कन हटाकर देखे आपका केक तैयार हो गया होगा। अब उसको कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दे कुछ देर बाद चाकू की मदद से केक को बर्तन से निकाल ले।

Valentine Day: घूमने के साथ खाने का शौकीन है आपका पार्टनर तो जाएं इन जगहों पर

ऐसे हुई थी रोज डे की शुरुआत, बहुत ही प्यारा है इसका इतिहास

वैलेंटाइन डे प्लान को लेकर करण कुंद्रा का बड़ा खुलासा, जानिए क्या कहा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -