खूब खाएं चॉकलेट, लेकिन थोड़ा संभलकर
खूब खाएं चॉकलेट, लेकिन थोड़ा संभलकर
Share:

चॉक्लेट सभी को पसंद होती है इसमें कोई बड़ी बात नहीं है. लें चॉक्लेट से आपको नुकसान भी होता है इसके बारे में आप जानते ही होंगे. अगर आप या आपका बच्चा चॉकलेट खाने का बहुत शौकीन है तो सावधान होने की जरूरत है. हाल ही में इस बारे में बातें सामने आई है कि चॉकलेट खाना आपके लिए अच्छा साबित भी सकता है लेकिन जरा संभलकर खाएं तभी ऐसा होगा. 

दरअसल, पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) के अनुसार, प्राइमरी स्कूल के छात्र औसतन एक दिन में कम से कम तीन मीठी चीजें खाते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि बच्चे जरूरत से तीन गुना ज्यादा चीनी की मात्रा का सेवन करते हैं.

पीएचई के नेशनल डाइट एंड न्यूट्रिशियन सर्वे में पाया गया है कि 4 से 10 साल के बच्चे सेहत के लिए हानिकारक स्नेक्स खाने से लगभग 51.2 प्रतिशत शुगर लेते हैं. इनमें बिस्कुट, चॉकलेट, केक, पेस्ट्री, बन्स, स्वीट्स और जूस ड्रिंक्स शामिल होते हैं. आंकड़े बताते हैं कि हर साल एक बच्चा औसतन 400 बिस्किट, 120 केक, बन और पेस्ट्री, मिठाइयों के 100 टुकड़े, 70 चॉकलेट, आइसक्रीम और 150 जूस ड्रिंक्स के पाउच खाते-पीते हैं. दांत खराब होना और ज्यादा मोटे होने की एक वजह ज्यादा मात्रा में शुगर लेना भी है.

किसमें कितनी कैलोरी 

1 आइसक्रीम- 175 कैलोरी
1 पैकेट चिप्स- 190 कैलोरी
1 चॉकलेट बार- 200 कैलोरी
1 पेस्ट्री- 270 कैलोरी

बच्चे यह खाएं तो रहेंगे स्वस्थ 
सेब, केला, स्ट्रॉबेरी, रसभरी, ताजा फल, ताजा फलों का रस, कटी हुई सब्जियां, भीगे छोले, बिना शुगर की जैली, पनीर (कम वसा वाला), सादा चावल.

काली मिर्च से कम करें हार्ट अटैक का खतरा

कम सोने से महिलाओं को हो सकती है डाइबिटीस, जरुरी है पूरी लें नींद

क्या आप जानते हैं शराब पीने के ये फायदे..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -