अनोखा और खतरनाक है ये ज़ू, पिंजरे पर चढ़ जाते हैं शेर
अनोखा और खतरनाक है ये ज़ू, पिंजरे पर चढ़ जाते हैं शेर
Share:

आपने कभी ना कभी अपने बचपन में या अपने बच्चों के साथ चिड़ियाघर जाने का प्लान तो बनाया ही होगा. जहाँ आप खुलेआम आराम से घूम सकते हैं और पिंजरे में बाद जानवरों को देखकर अपना मनोरंजन कर सकते हैं. लेकिन एक ज़ू ऐसा है जहां पर लोग पिंजरे में रहते है और जानवर बाहर घुमन्ते हैं. वहाँ का मंजर बेहद ही डरावना होता हैं क्योंकि यहाँ जानवर नहीं बल्कि इंसानों को पिंजरे में डाला जाता हैं और जानवर खुलेआम घूमतेहैं. आइये जानते हैं ऐसे ही ज़ू के बारे में. 

हम बात कर रहे हैं चीन के लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू के बारे में. ये अजीब चिड़ियाघर चीन के चौंगक्विंग शहर में स्थित है. बता दें, चीन का यह चिड़ियाघर 2015 में खोला गया था. लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू नाम के चिड़ियाघर में इंसानों को जानवरों के करीब जाने का अनोखा मौका मिलता है. यहां टूरिस्ट जानवरों को अपने हाथों से खाना भी खिला सकते हैं. इंसानों से भरे पिंजरों को जानवरों के आसपास ले जाया जाता है, मतलब शिकारी के शिकार को पिंजरे में रखकर ललचाया जाता है. खाने की लालच में जानवर पिंजरे के पास आते हैं. कभी-कभी पिंजरे के ऊपर भी चढ़ जाते हैं.

ये नज़ारा काफी डरावना होता है लेकीन लोग एडवेंचर करने के लिए यहां जरूर आते हैं. इस चिड़ियाघर के संरक्षकों का कहना है की हम अपने दर्शको को सबसे अलग और रोमांचकारी अनुभव फील करवाते हैं. चिड़ियाघर के प्रवक्ता चान लियांग का कहना है कि जब कोई जानवर आपका पीछा करता है या जब वह हमला करता है, हम उस वक्त की फिलींग को अपने दर्शकों को महसूस करवाना चाहते हैं.

यहां पर सुरक्षा और सावधानी पर खासा ध्यान दिया जाता है. विजिटर्स को पहले से ही संभावित खतरों के बारे में सावधान कर दिया जाता है. उनकी अंगुलियां किसी का लंच न बन जाएं, इसलिए उन्हें अपनी अंगुलियां हमेशा पिंजरे के अंदर रखने की हिदायत दी जाती है. इस चिड़ियाघर में आप लगभग सभी खतरनाक जानवरों को देख सकते हैं. यहां आप शेर, बंगाल टाइगर, सफेद बाघ, भालू आदि जानवरों को अपने हाथों से चिकन आदि खिला सकते हैं. दुनिया में ऐसे कुछ ही चिड़ियाघर हैं जहां ऐसे पिंजरे हैं.

धोनी को रन आउट होते नहीं देख पाया ये शख्स, आया हार्ट अटैक

Video : अपने अण्डों को बचाने के लिए ट्रेक्टर के सामने कूद पड़ी चिड़िया

AC कर रहा था आवाज़, अंदर का नज़ारा देखा तो निकल गई शख्स की चीख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -