पुरुषों की आवाज़ नहीं सुन सकती ये महिला, अजीब है कारण
पुरुषों की आवाज़ नहीं सुन सकती ये महिला, अजीब है कारण
Share:

क्या कभी आपने ये सुना है कि किसी महिला को पुरुषों की आवाज़ सुनाई ना दे. आज हम ऐसा ही मामला बताने जा रहे हैं जिस पर आपको भी यकीन नहीं होगा. इसके पीछे क्या कारण है इसके बारे में सुनकर सभी हैरान है कि ऐसा  कैसा हुआ है. असल में, चीन में जीवन बिताने वाली चेन नाम की एक महिला एक ऐसे रोग से जुझ रही है जिसके अंतर्गत उसे सिर्फ औरतों की ही आवाज सुनाई देती है. 

इस मामले में एक रिपोर्ट के अनुसार, नींद लेती हुई महिला के कान में अचानक कुछ ऐसा हुआ, जिसके बाद उसे अब पुरुषों की आवाज ही नहीं सुनाई देती. वो सिर्फ महिलाओं की आवाज़ ही सुन सकती है, जो उसके लिए और सभी के लिए बेहद ही अजीब है. महिला के अनुसार अचानक रात में चेन के कानों में कुछ घंटी सी बजी और थोड़ी देर के बाद उल्टी भी आने लगी, इसी के बाद उसे हियरिंग लॉस की समस्या हो गई. डॉक्टर ने महिला को बताया उन्हें लो-फ्रीक्वेंसी की आवाज नहीं सुनाई देंगी. इस रोग को ‘रिवर्स-स्लोप हियरिंग लॉस’ का नाम दिया गया है.

चिकित्सकों के अनुसार, ये एक बहरापन है, जो आंशिक तौर पर होता है. चूंकि मर्दों की आवाज लो-फ्रीक्वेंसी की होती है एवं वहीं, औरतों की आवाज हाई-फ्रीक्वेंसी की होती है. यही वजह है कि औरत केवल महिलाओं की ही आवाज सुन सकती हैं. इस रोग की वजहों की जांच करें तो अधिक चिंता, खराब जीवनशैली, नींद के कम होने से सुनने की क्षमता कम हो जाती है. चिकित्सकों का बताना है दवा के साथ-साथ स्वयं का बेहतर ख्याल से भी ऐसे रोग ठीक हो सकते है. 

पैसे देता है ये पेड़, अनोखी है इसकी सच्चाई

यहां गैस, पानी की बॉटल से भी ज्यादा सस्ती होती है, जाने अन्य तथ्य

दो महीने बाद मिली वेडिंग रिंग, देखकर कपल हुआ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -