चीनी युद्धक विमान ने 11वीं बार ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में की घुसपैठ
चीनी युद्धक विमान ने 11वीं बार ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में की घुसपैठ
Share:

ताइवान पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) वायु सेना ने फिर से सूचना दी कि एक चीनी युद्धक विमान द्वीप के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश कर गया। रिपोर्टों के अनुसार, गुरुवार को ADIZ के दक्षिण-पश्चिमी कोने में PLA वायु सेना के शानक्सी Y-8 पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान का पता लगाया गया। जवाब में, ताइवान ने रेडियो चेतावनी जारी की और PLAAF विमान को ट्रैक करने के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की। 

आपको बता दें कि चीनी युद्धक विमानों को ताइवान के पहचान क्षेत्र के अंदर क्रमश: 2 जुलाई, 3, 4, 7, 8, 12, 13, 14, 15, 21 और 22 जुलाई को देखा गया है। पिछले वर्ष से, बीजिंग ने नियमित रूप से ताइवान के एडीआईजेड में विमानों को भेजकर अपनी ग्रे-ज़ोन रणनीति को आगे बढ़ाया है, जिसमें अधिकांश उदाहरण ज़ोन के दक्षिण-पश्चिम कोने में होते हैं और आमतौर पर एक से तीन धीमी गति से उड़ने वाले टर्बोप्रॉप विमानों से युक्त होते हैं। बीजिंग ताइवान पर वर्चस्व का दावा करता है, मुख्य भूमि चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित लगभग 24 मिलियन लोगों का लोकतंत्र, इस तथ्य के बावजूद कि दोनों पक्ष सात दशकों से अधिक समय से अलग-अलग शासित हैं।

कुछ दिनों पहले चीन ने धमकी दी थी कि "ताइवान की आजादी" का मतलब युद्ध है। 1 जून को, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने स्व-शासित ताइवान के साथ पूर्ण एकीकरण का संकल्प लिया और द्वीप के लिए औपचारिक स्वतंत्रता के किसी भी प्रयास को विफल करने की कसम खाई। शी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, ताइवान की मुख्यभूमि मामलों की परिषद (मैक) ने सीसीपी पर आंतरिक रूप से राष्ट्रीय कायाकल्प के नाम पर अपनी तानाशाही को मजबूत करने और बाहरी रूप से अपनी आधिपत्य की महत्वाकांक्षाओं के साथ अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बदलने का प्रयास करने का आरोप लगाया, फोकस ताइवान ने बताया। "हम जलडमरूमध्य के दूसरे पक्ष से इतिहास से सीखने और लोकतांत्रिक सुधारों पर जोर देने का आग्रह करते हैं।

35 महीने तक चलेगा किसान आंदोलन, राकेश टिकैत की धमकी- ...तो दिल्ली पहुँच जाएंगे 5 लाख ट्रेक्टर

राज कुंद्रा की बढ़ सकती है परेशानी, अश्लील फिल्म के मामले में अब ED करेगी जांच?

दिल्ली HC पहुंचा 165 लोगों का हत्यारा आरिज खान, फांसी की सजा को दी चुनौती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -