फ़रवरी माह में होगा सब मंगल-मंगल, UAE के बाद आज मंगल ग्रह के करीब पहुंचेगा चीनी अंतरिक्ष यान
फ़रवरी माह में होगा सब मंगल-मंगल, UAE के बाद आज मंगल ग्रह के करीब पहुंचेगा चीनी अंतरिक्ष यान
Share:

फरवरी के माह में आपको केवल मंगल-मंगल ही सुनाई देगा। क्योंकि मंगल ग्रह पर यूएई मतलब संयुक्त अरब अमीरात ने अपना यान पहुंचाया है। वहीं, चीन का यान आज मतलब 10 फरवरी को किसी वक़्त मंगल ग्रह की कक्षा में एंट्री करेगा। जबकि, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का पर्सिवरेंस मार्स रोवर 18 फरवरी को मंगल की सतह पर उतरेगा। संयुक्त अरब अमीरात की स्पेस एजेंसी ने 9 फरवरी की रात 9 बजे मंगल मिशन मतलब होप मार्स मिशन को मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचा दिया। स्पेस एजेंसी ने ट्वीट करके कहा है कि हमारे सात वर्ष का संघर्ष रंग लाया है। इस मिशन को 19 जुलाई 2020 में लॉन्च किया गया था। 

UAE ने होप मार्स मिशन को पेश करने के लिए जापान के तांगेशिमा स्पेस सेंटर से मित्शुबिशी हैवी इंड्स्ट्री रॉकेट से छोड़ा गया था। UAE के साइंटिस्ट्स को आशा है कि यह दो वर्ष तक मंगल ग्रह की कक्षा में काम करेगा। यह अरब देश का पहला मंगल मिशन था। होप मार्स मिशन मंगल ग्रह की कक्षा में चक्कर लगाएगा। इस मिशन की डिजाइन, डेवलपमेंट तथा ऑपरेशन मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर से किया गया। इस यान में तीन प्रकार के इमेजर लगे हैं। जो मंगल ग्रह की अलग-अलग प्रकार की फोटोज लेंगे।

इसी प्रकार चीन ने भी अपना यान तियानवेन-1 मंगल ग्रह पर भेजा है। चीन ने इस यान को 23 जुलाई 2020 को पेश किया था। उम्मीद व्यक्त की जा रही है कि चीन का यान तियानवेन-1 आज मतलब 10 फरवरी को किसी वक़्त मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश करेगा। चीन के तियानवेन-1 यान में एक रोवर है जो मंगल ग्रह की सतह पर तलाशी करेगा। किन्तु इसकी लैंडिंग मई के माह में कराई जाएगी। उससे पहले ये मंगल ग्रह की कक्षा में चक्कर लगाते हुए फोटोज लेगा और पानी, बर्फ, वातावरण आदि की जानकारियां जमा करेगा। 

नेपाल में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण, लगेंगे भारत निर्मित 'कोविशिल्ड' के टीके

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विस्तारित सहयोग पर ब्लिंकेन, जयशंकर हुए सहमत

नेटफ्लिक्स पर ये जबरदस्त शो लेकर आ रही हैं बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -