हिंद महासागर में गिरा चीनी रॉकेट से मलबा, हुआ ये हाल

May 09 2021 10:45 AM
हिंद महासागर में गिरा चीनी रॉकेट से मलबा, हुआ ये हाल

बीजिंग: चीन के अंतरिक्ष प्रशासन ने रविवार को घोषणा की कि एक चीनी रॉकेट से मलबा हिंद महासागर में मालदीव के पास गिर गया। यह बताया गया है कि मलबे को फिर से प्रवेश करने पर जला दिया गया था, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं किया गया था कि समुद्र में या मालदीव के 1,192 द्वीपों में से एक पर क्या उतरा था। 

यूएस स्पेस कमांड के अनुसार "आउट-ऑफ-कंट्रोल" चीनी लॉन्ग मार्च 5B रॉकेट "रविवार सुबह लगभग 7.45 बजे भारत के समय में अरब प्रायद्वीप पर फिर से प्रवेश किया", जो रॉकेट पर नज़र रख रहा था। हालांकि, यह अभी भी अज्ञात था कि मलबा जमीन या पानी को प्रभावित करता है या नहीं। एजेंसी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट किया: "लॉन्गमार्च 5 बी री-एंट्री के बाद बाकी सभी लोग आराम कर सकते हैं। 

बीजिंग के नए अंतरिक्ष स्टेशन का पहला हिस्सा लॉन्च करने वाले लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट को युद्धाभ्यास या नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। 2011 में शुरू किया गया चीन का पहला प्रोटोटाइप स्पेस स्टेशन तियांगोंग -1 2018 में अनियंत्रित रूप से फिर से अस्तित्व में आया लेकिन दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर के वातावरण में टूट गया। द वर्ज में एक रिपोर्ट के अनुसार, आउट-ऑफ-कंट्रोल" चीनी लांग मार्च 5 बी रॉकेट शनिवार को समुद्र में छप जाएगा। पहले के एक बयान में, यूएस स्पेस कमांड ने कहा था कि पृथ्वी के वायुमंडल में इसके सटीक प्रवेश बिंदु को इसके पश्चाताप के कुछ घंटों बाद तक इंगित नहीं किया जा सकता है।

अमेरिका में दिनदहाड़े हुई गोलीबारी, 4 की हुई मौत

अफगान में हुआ भारी विस्फोट 50 से अधिक लोगों की हुई मौत

अमेरिका स्थित जैव प्रौद्योगिकी कंपनी ने विकसित की Novavax वैक्सीन, जानिए कितनी है प्रभावी