चीनी राष्ट्रपति ने फ्रांस, जर्मनी के नेताओं के साथ वर्चुअल  शिखर वार्ता की
चीनी राष्ट्रपति ने फ्रांस, जर्मनी के नेताओं के साथ वर्चुअल शिखर वार्ता की
Share:

 

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से वर्चुअल मुलाकात की.

रिपोर्ट के अनुसार, शी ने कहा कि बड़े वैश्विक परिवर्तनों और महामारी के संयुक्त प्रभाव, दोनों एक सदी में अभूतपूर्व, ने कई वैश्विक कठिनाइयाँ पैदा की हैं जिन्हें वैश्विक सहयोग के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

शी ने कहा, "हमें एक अशांत और तरल दुनिया को अधिक स्थिरता और आश्वासन प्रदान करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को निभाने की जरूरत है," यह देखते हुए कि चीन और यूरोपीय संघ शांति को बढ़ावा देने, समृद्धि की तलाश करने और सहयोग को आगे बढ़ाने पर बहुत आम समझ साझा करते हैं। शी ने कहा कि दोनों पक्षों को अपनी चर्चा में सुधार करना चाहिए, सहयोग के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए और चीन-यूरोपीय संघ के संबंधों में स्थिर और निरंतर प्रगति हासिल करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को बहुपक्षवाद बनाए रखना चाहिए और महत्वपूर्ण वैश्विक एजेंडा मदों को आगे बढ़ाना चाहिए।

"यूरोपीय पक्ष वैश्विक मामलों में चीन की महत्वपूर्ण और सकारात्मक भूमिका को पोषित करता है," मैक्रोन और स्कोल्ज़ ने घोषणा की, "और जलवायु परिवर्तन, सार्वजनिक स्वास्थ्य और अन्य महत्वपूर्ण वैश्विक चिंताओं को संयुक्त रूप से संबोधित करने के लिए चीन के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक है।"

दोनों नेताओं ने कहा कि यूरोपीय पक्ष एक सफल यूरोपीय संघ-चीन शिखर सम्मेलन सुनिश्चित करने और फ्रांस और चीन, जर्मनी और यूरोपीय संघ के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए चीन के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है। नेताओं ने यूक्रेन की वर्तमान स्थिति के प्रमुख मुद्दे पर चर्चा की।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रफीक तरार का 92 साल की उम्र में निधन

फिलीपीन राष्ट्रपति ने यौन सहमति की उम्र को 12 से बढ़ाकर 16 करने का विधेयक पेश किया

तालिबान ने लोगों से हथियार सौंपने का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -