Modi Xi meeting : चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे के तारीख का हुआ ऐलान, जानें कार्यक्रम
Modi Xi meeting : चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे के तारीख का हुआ ऐलान, जानें कार्यक्रम
Share:

नई दिल्लीः भारत और चीन के रिश्ते बीते सालों में उतार चढ़ाव से भड़े रहे हैं। हाल में कश्मीर मुद्दे को लेकर एकबार फिर दोनों के संबंध तल्ख हो गए हैं। इस बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे पर आएंगे। जिनपिंग 11 अक्टूबर को भारत पहुचेंगे। चीनी राष्ट्रपति भारत और चीन के बीच दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 11-12 अक्टूबर को चेन्नई जाएंगे। इस सम्मेलन के दौरान उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी। पीएम मोदी और शी चिनफिंग की इस ऐतिहासिक मुलाकात में आतंकवाद और टेरर फंडिंग पर वार करने की तैयारी हो रही है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी की बातचीत के दौरान आतंकवाद, आतंकी फंडिंग के खिलाफ एक राय बन सकती है। उधर भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की चीन यात्रा को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा से आगे नहीं देखा है। यह भारत के लिए चिंता की बात नहीं है। चीन सहित सभी देशों को स्पष्ट और स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अनुच्छेद 370 का हनन पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है। इस मुद्दे पर चर्चा की कोई गुंजाइश नहीं है।

इससे पहले पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग की 27-28 अप्रैल 2018 को चीन के वुहान में पहली अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात हुई थी। चेन्नई में होने जा रही यह दूसरी अनौपचारिक शिखर मुलाकात है। इस शिखर सम्मेलम में दोनों देश द्विपक्षीय, क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर चर्चा जारी रखने और भारत-चीन क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप को गहरा करने पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा। सूत्रों के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी चीनी राष्ट्रपति के साथ वन-टू-वन और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे।

उनके बीच बैठक का कोई विशेष एजेंडा नहीं है। बैठक का फोकस भारत और चीन के लोगों के बीच संपर्क और भारत-चीन सीमा पर शांति बनाए रखने पर होगा। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अगले विशेष प्रतिनिधि वार्ता की तारीखें तय होने की भी संभावना है। बता दें कि इस दौरे में किसी तरह के समझौते का न होने की उम्मीद है। इससे पहले चीन ने कश्मीर मुद्दे पर अपने रूख में बदलाव लाया था। जिसे इस यात्रा से जोड़कर देखा जा रहा है। 

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने राम मंदिर पर दिया बड़ा बयान, कही यह बात

यूपीः नई कमेटी में कांग्रेस ने खेला जातिकार्ड, सक्रिय कार्यकर्ताओं को मिली जिम्मेदारी

भारत-बांग्लादेश के बीच समझौता से पूर्वोत्तर राज्यों को होगा यह फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -