भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अब भी है चीन का दबदबा
भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अब भी है चीन का दबदबा
Share:

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शुरू से ही चीन का दबदबा रहा है, जिसके चलते भारत के स्मार्टफोन बाजार में ज्यादातर स्मार्टफोन चीन की कंपनी के ही है. हालांकि भारत में भी स्मार्टफोन का निर्माण किया जा रहा है किन्तु देखा जाये तो अब भी भारतीय स्मार्टफोन पर चीन ने धाक जमाते हुए इसके 40 प्रतिशत पर कब्जा कर लिया है.

चीन के दैनिक ‘चाइना डेली’ में प्रकाशित रिपोर्ट में शोध फर्म इंटरनैशनल डाटा कॉर्प के हवाले से मिली जानकारी में पता चला है कि दिवाली के दौरान भारत के शीर्ष 30 शहरों के स्मार्टफोन बाजार में 40 प्रतिशत से अधिक खपत उसके उत्पादों की हुई है. जिसमे प्रमुख रूप से चीन की स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले ऑफर से इसका दबदबा कायम रहा. 

चीन स्मार्टफोन कंपनियों की बात करे तो भारतीय बाजार में जियोनी कॉर्प की हिस्सेदारी तीसरी तिमाही के 7.4 प्रतिशत से बढ़कर 10.70 प्रतिशत हो गयी है. वही लेनोवो की 9.6 प्रतिशत से बढ़कर 13.40 प्रतिशत हो गई. इसके अलावा अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन भी भारतीय बाजार में अपना दमदार प्रदर्शन कर रहे है. इस बारे में शोध फर्म काऊंटर प्वांइट टैक्नोलॉजी के बाजार अनुसंधान के अनुसार, भारत में अगले चार साल में स्मार्टफोन धारकों की संख्या 50 करोड़ के पार हो जाएगी.

बहिष्कार के बाद भी बिक रही चीनी...

चीनी वस्तुओं के बहिष्कार से बौखलाया चीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -