पीएम मोदी की मुरीद हुई चीनी मीडिया, बताया नेहरू से भी लोकप्रिय

Apr 16 2019 08:59 PM
पीएम मोदी की मुरीद हुई चीनी मीडिया, बताया नेहरू से भी लोकप्रिय

बीजिंग: चीन की मीडिया ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी का जमकर महिमामंडन किया है. चीनी मीडिया का कहना है कि पीएम मोदी ने अपने पांच वर्ष के शासनकाल में भारत-चीन रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया है. चीनी मीडिया ने उम्मीद जताई है कि आगे कोई भी सरकार बने चीन के साथ भारत के ऐसे ही मजबूत संबंध बने रहेंगे. चीनी मीडिया ने चीन में लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी को पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू से भी आगे बताया है.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, 'भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इन चुनावों में कांग्रेस से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. यह कहना कठिन है कि इस बार भाजपा को 2014 जैसा बहुमत मिलेगा या नहीं. किन्तु डिप्लोमेसी के मामले में देखें तो पीएम मोदी ने गत वर्षों में दुनिया का ध्यान भारत की ओर आकर्ष‍ित कराया है.' अखबार में बताया गया है कि चीनी समाज जो एक समय भारत के प्रति कम रुचि रखता था, वहां मोदी की लोकप्रियता और असर भारत के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू समेत किसी भी भारतीय नेता के मुकाबले अधिक है. तमाम उतार-चढ़ावों के बाद भी बीजिंग और नई दिल्ली के संबंधों में गए पांच वर्षों में जोरदार प्रगति हुई है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि 2014 के चुनाव में पीएम मोदी को चीनी मीडिया में व्यापक कवरेज हासिल हुई थी. पीएम बनने के बाद मोदी ने चीनी सोशल मीडिया में अकाउंट भी खोला और चीन के नेटिजन से सीधे तौर पर जुड़ गए थे. इसके कारण चीन में उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई. पीएम मोदी के कारण चीनी मीडिया ने भारत का कवरेज बढ़ाया और अब चीनी समाज अपने इस पड़ोसी मुल्क पर अधिक ध्यान दे रहा है. 

खबरें और भी:-

 पेरिस स्थित नोट्रेडम कैथेड्रल में लगी भीषण आग

अमेरिका में भी गूंजा, 'अबकी बार 400 पार' का नारा, न्यूयॉर्क में चल रहा अभियान

मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब के खिलाफ सुनवाई शुरू, लगे हैं भ्रष्टाचार के आरोप