चीन: तख्तापलट की साजिश करने वाले नेता को उम्रकैद

बीजिंग: चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने अपने एक पूर्व सदस्य को रिश्वत लेने के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई है, कभी पोलित ब्यूरो के सदस्य रहे सुन झेंगकाई पर 2.67 करोड़ डॉलर की रिश्वत लेने का आरोप था. इसके अलावा सुन झेंगकाई पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ तख्तापलट करने की साजिश करने का भी आरोप था.

चीनी मीडिया के अनुसार सुन झेंगकाई पहले कम्युनिस्ट पार्टी के ही सदस्य थे, वे पोलित ब्यूरो के पूर्व सदस्य और दक्षिण-पश्चिमी मेगा सिटी चोंगक्विन के पार्टी प्रमुख रहे हैं. लेकिन पार्टी प्रमुख बनने की दौड़ में शामिल सुन को पिछले साल आश्चर्यजनक तरीके से पद से निष्काषित कर दिया गया था. अब  पीपुल्स कोर्ट ऑफ तिआनजिन म्युनिसिपैलिटी' ने  मंगलवार को सुन झेंगकाई को 17 करोड़ युआन (2.67 करोड़ डॉलर ) की रिश्वत लेने के जुर्म में उम्रकैद की सजा सुनाई है.

उम्रकैद की सजा के साथ ही अदालत ने उनपर एक कड़ी पाबन्दी भी लगाई है, चीन की अदालत ने जीवन भर के लिए उनसे सरे राजनितिक अधिकार छीन लिए हैं, इसके अलावा उनकी समस्त चल-अचल संपत्ति भी जब्त कर ली गई है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने पहले कार्यकाल से ही भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चला रहे हैं. जिसके तहत कई भ्रष्टाचारियों को जेल जाना पड़ा है. 

अब पाक की जेलों में आतंकियों की ट्रेनिंग

नवाज शरीफ के खिलाफ 4.9 अरब डॉलर की धांधली की जांच के आदेश

ईरान के साथ परमाणु समझौता ख़त्म-ट्रम्प

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -