चीनी बैंक कर रहा भारत में निवेश की तैयारी

बीजिंग: चीन ने वर्तमान काल को भारत की अर्थव्यवस्था का स्वर्णिम युग बताते हुए  निवेशकों से भारत में पैसा लगाने की अपील की है, चीन ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था नई उड़ान भरने को तैयार है, यह एक ऐसा देश है, जहां घरेलू और विदेशी पूंजी के बीच स्पर्धा है, यहाँ निवेश करना किसी भी निवेशक के लिए फायदे का सौदा हो सकता है.

भारत में निवेश की व्यापक संभावनाओं को देखते हुए चीन का यह सरकारी बैंक खास तैयारी कर रहा है, इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चायना (आइसीबीसी) ने भारत समर्पित निवेश फंड लांच किया है, इसमें चीन के लोग निवेश कर सकेंगे, यह राशि भारत में निवेश की जाएगी, परिसंपत्तियों के लिहाज से यह दुनिया का सबसे बड़ा बैंक है.  प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनौपचारिक वार्ता होने के एक सप्ताह बाद यह पहल की गई है

चीन के सरकारी अखबार के मुताबिक भारत में निवेश के लिए चीन का यह पहला पब्लिकली ऑफर्ड फंड है, यह फंड भारतीय अर्थव्यवस्था के भविष्य में निवेश करेगा. बैंक ने इंडेक्स में प्रमुख उद्योगों के महत्व के लिहाज से विभिन्न सेक्टरों को निवेश के लिए सूचीबद्ध किया है. इसमें वित्तीय क्षेत्र को सबसे ज्यादा अहमियत मिल सकती है, इसके बाद आइटी, वैकल्पिक उपभोग, एनर्जी, आवश्यक उपभोग, कच्चा माल, फार्मास्युटिकल्स, हेल्थकेयर और अन्य उद्योगों पर फोकस होगा. 

यरूशलेम में खुला अमेरिकी दूतावास, भड़की हिंसा, 55 की मौत

नवाज शरीफ करेंगे अब देशद्रोह याचिका का सामना

एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर की 10 हजार करोड़ की छलांग

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -