विदेशी व्यापार में दिखाई दिया नरमी का रुख
विदेशी व्यापार में दिखाई दिया नरमी का रुख
Share:

बीजिंग : चीन की अर्थव्यवस्था को लेकर लगातार नरमी का रुख देखने को मिल रहा है और इसको देखते हुए चीन के कदम भी ढीले पड़ते नजर आ रहे है. अब बात करे विदेशी व्यापार की तो आपको बता दे कि अगस्त माह में चीन के विदेशी व्यापार में 9.7 प्रतिशत की कमी देखी गई है और इसके साथ ही यह घटकर 2,040 अरब युआन (320.8 अरब डॉलर) पर पहुँच चुकी है जबकि जुलाई में इसमें 8.8 प्रतिशत की गिरावट रही थी. इसके साथ ही जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कस्टम्स ने हाल ही में जारी किये गए आंकड़े के द्वारा यह सामने आया कि जुलाई में निर्यात 6.1 प्रतिशत कमी के साथ 1200 अरब युआन रहा है जबकि जुलाई माह में इसमें 8.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी.

इसके साथ ही आयत को लेकर यह रिपोर्ट सामने आई है कि आयात में 14.3 प्रतिशत की कमी के साथ यह घटकर 836.1 अरब युआन रहा है जबकि इसमें जुलाई माह में 8.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी. इस दौरान ही यह बात भी सामने आई है कि व्यापार आधिक्य अगस्त में 20.1 प्रतिशत बढ़कर 368 अरब युआन पर पहुँच गया है.

जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कस्टम्स ने यह भी बताया है कि वर्ष के शुरुआत के 8 महीनों में विदेशी व्यापार वार्षिक आधार पर 7.7 प्रतिशत के नुकसान के साथ 15,670 अरब युआन रहा है. जनवरी से अगस्त के बीच जहा निर्यात 1.6 प्रतिशत घटकर 8,950 अरब युआन रहा वहीँ इसी माह अवधि में आयात 14.6 प्रतिशत घटकर 6720 अरब युआन रहा है. साथ ही यह भी बता दे कि व्यापार आधिक्य में 80.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ इसे 2,230 अरब युआन पर देखा गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -