चीनी विदेश मंत्री वांग यी आज सुषमा स्वराज से करेंगे मुलाकात
चीनी विदेश मंत्री वांग यी आज सुषमा स्वराज से करेंगे मुलाकात
Share:

नई दिल्ली : आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात करेंगी। इस दौरान दोनों के बीच कई मुद्दों पर बात होने की संभावना है। कई समझौतों पर भी हस्ताक्षर होने की संभावना है। वांग तीन दिवसीय यात्रा के तहत भारत पहुंचे है। वांग ब्रिक्स के आयोजन स्थल गोवा में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने भी गए।

इससे पहले उन्होने दक्षिणी चीन सागर के मसले पर कहा कि यह भारत को तय करना है कि इस मामले में उसका रुख क्या होगा। गोवा की तारीफ में वांग ने कहा कि गोवा का इतिहास सम्मानित रहा है। गोवा छोटा है और सुंदर है। यह भारत के उज्जवल भविष्य का प्रतीक है। चीनी विदेश मंत्री ने गोवा पहुंचकर गोवा के सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर औऱ राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की।

चीन के सरकारी अखबार ने कहा था कि भारत को द्विपक्षीय संबंधों को ठीक रखने के लिए दक्षिणी चीन सागर के विवाद में अनावश्यक रुप से नहीं पड़ना चाहिए। दोनों के बीच क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर बात होगी। बातचीत में भारत की एनएसजी सदस्यता की कोशिश को चीन द्वारा बाधित किए जाने का मुद्दा भी उठ सकता है।

वहीं दक्षिण चीन समुद्र पर अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल का फैसला आने के बाद बैकफुट पर आया चीन अब भारत से भी मदद चाहता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने बताया कि यदि कोई मंत्री ब्रिक्स के आयोजन स्थल का दौरान करने चाहते, जहां उनके राष्ट्रपति शिरकत करने वाले है, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। दरअसल चीन को डर है कि सितंबर में जी-20 सम्मिटॉॉ में कोई देश साउथ चाइना सी का मुद्दा न उठा दें।

भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री : SCS को लेकर दी भारत को नसीहत

पाकिस्तान गए युवक की वापसी के लिए लगाई विदेश मंत्री से गुहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -