Video : पास्ता, कैचप और सुशी सब कुछ है चाइना की देन
Share:

चीन एक ऐसा देश हैं जिसकी गुड्स के आयात-निर्यात में एक तरफ़ा हुकूमत चलती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीन की मोनोपोली सिर्फ गुड्स के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल फूड्स के क्षेत्र में भी हैं. हम आपको बता दे ऐसी बहुत-सी डेलीकेसिस हैं जिन्हे हम आज तक इटली, जापान और अमेरिका की देन मानते थे वो असल में चीन की ओरिजिन हैं. जैसे की सुशी, केचप और आइसक्रीम चीन में ही इन्हे सबसे पहले बनाया गया था. आइये जानते हैं विस्तार से-

पास्ता

सबसे पहले बात करते हैं पास्ता की. पास्ता जिसे इटालियन डिश मानते हैं पर हिस्ट्री में ऐसे कुछ स्ट्रांग एविडेन्स मिलते हैं जो ये साबित करते हैं कि पास्ता इटली में नहीं बल्कि चीन में बना था.

सुशी

अगर आप जापानीस फ़ूड के बहुत बड़े फैन हैं और अगर आपको भी सुशी खाना बहुत पसंद हैं तो हम आपको बता दे कि सुशी जापान में नहीं बल्कि चीन में बनाया गया था.

केचप

केचप चीन, ब्रिटेन और अमेरिका के मिले-जुले प्रयासों का नतीजा माना-जाता है पर हिस्ट्री में इस बात के एविडेन्स मिलते है कि चीन ने इसकी पहल की थी. चीन ने सबसे पहले केचप बनाया था. पहले ये केचप फिश से बना था बाद में ब्रिटेन ने इसमें टमाटर मिलाया और फिर ये टोमेटो केचप बन गया.

यहाँ की सरकार दो बीवी रखने वालो को देगी अतिरिक्त मक़ान भत्ता

एक अप्रैल का नाम इसलिए पड़ा 'फूल्स डे'

इस जानवर के मल से निकलती सबसे महँगी कॉफ़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -