पाकिस्तान को चीन की सख्त चेतावनी- अगर जल्द ही हमारे 300 अरब रुपए नहीं चुकाए तो..

इस्लामाबाद: आर्थिक तंगी से बुरी तरह जूझ रहे पाकिस्तान को उसके खास दोस्त चीन ने एक बड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है। दरअसल चीनी कंपनियों ने पाकिस्तान की सरकार को खुली धमकी देते हुए कहा है कि यदि उनके 300 अरब रुपये नहीं चुकाए गए तो वे पाकिस्तान की बत्ती गुल कर देंगी। पाकिस्तान में काम कर रही दो दर्जन से ज्यादा चीनी फर्मों ने सोमवार को कहा कि उन्हें इस महीने अपने बिजली संयंत्रों को बंद करने के लिए विवश होना पड़ेगा। 

इन चीनी कंपनियों का पाकिस्तान पर 300 अरब रुपये से ज्यादा का बकाया है। उन्होंने कहा कि जब तक उनके बकाए का भुगतान नहीं किया जाता है, वे बिजली संयंत्रों को बंद कर देंगे। 30 चीनी कंपनियां बहु-अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत पाकिस्तान में काम करती हैं और पाकिस्तान के ऊर्जा, संचार, रेलवे समेत अन्य विभिन्न क्षेत्रों में इनका वर्चस्व है। सोमवार को चीनी कंपनियों के साथ पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल के नेतृत्व में हुई बैठक में ये मुद्दा उठा तो पाकिस्तान के पास इसका जवाब नहीं था।पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी अधिकारियों ने इस मीटिंग में जटिल वीजा प्रक्रियाओं, टैक्स आदि से जुड़ी कई शिकायतें पाकिस्तानी मंत्री के सामने रखीं थी। चीनी स्वतंत्र बिजली उत्पादकों (IPP) के करीब 25 प्रतिनिधियों ने एक के बाद एक पाक मंत्री के साथ बात की। 

इस दौरान उन्होंने अपना बकाया भुगतान न चुकाए जाने को लेकर शिकायत की और साथ ही चेतावनी दी कि यदि जल्द से जल्द पैसे नहीं दिए जाते हैं तो वे कुछ ही दिनों में बिजली संयत्रों को बंद कर देंगे।  पाक अधिकारियों ने चीनी कंपनियों से गर्मी की चरम आवश्यकताओं को देखते हुए उत्पादन को अधिकतम करने का दबाव बनाया। इस पर चीनी कंपनियों ने कहा कि 'पैसों की गंभीर जरूरत को देखते हुए यह हमारे लिए यह असंभव है।'

वित्त वर्ष 2022 के पहले सात महीनों में अमेरिकी संघीय घाटा 360 बिलियन अमरीकी डालर

पुतिन ने विशेषज्ञों को 'शत्रुतापूर्ण' देशों के साथ व्यापार भुगतान पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया

पाकिस्तान सरकार ने पंजाब प्रांत के गवर्नर को किया बर्खास्त

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -