चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगहे 29 नवंबर को जाएंगे नेपाल
चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगहे 29 नवंबर को जाएंगे नेपाल
Share:

चीनी रक्षा मंत्री वेई फ़ेंगहे 29 नवंबर को नेपाल की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। वेई भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला द्वारा 27 नवंबर को अपनी नेपाल यात्रा के समापन के दो दिन बाद हिमालयी राष्ट्र पहुंचेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय सेना प्रमुख जनरल नरेंद्र नारायण ने एक सीमा रेखा के बाद द्विपक्षीय संबंधों को वापस लाने में मदद करने के लिए नेपाल का दौरा किया।

चीन और नेपाल ने इस यात्रा के बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है, काठमांडू से आई खबरों में कहा गया है कि जनरल वेई ऐसे समय में एक दिवसीय यात्रा पर जाएंगे जब भारत अपने उच्च स्तरीय अधिकारियों को काठमांडू भेज रहा है ताकि द्विपक्षीय संबंधों को ठीक किया जा सके जो सीमा विवाद के कारण नीचे कम हो गया है। वेई, पिछले अक्टूबर में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की यात्रा के बाद से नेपाल की यात्रा करने वाले पहले उच्च रैंकिंग वाले चीनी अधिकारी हैं। वह चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ पूर्व रॉकेट फोर्स कमांडर हैं और राष्ट्रपति शी की अध्यक्षता में केंद्रीय सैन्य आयोग के चार सदस्यों में से पहले हैं।

वेई फेंगहेका दौरा महत्वपूर्ण माना जाता है, एक ऐसे समय में जब सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी इंट्रा-पार्टी पंक्ति में लगी हुई है। नेपाल में चीनी राजदूत होउ यानकी ने अपनी राजनीतिक बैठकों को ऐसे समय में मजबूत किया है जब सत्तारूढ़ एनसीपी टूटने की कगार पर है। उनकी यात्रा सत्तारूढ़ राकांपा में अंतर-पक्षीय विवाद और चीनी राजदूत होउ यान्की के प्रयासों को जारी रखते हुए पार्टी को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए हुई। राजदूत यानकी की व्यस्त बैठकों में एनसीपी के शीर्ष नेताओं के साथ मुलाकातें हुई हैं क्योंकि इंट्रा-पार्टी पंक्ति एक नई ऊंचाई लेती है।

ट्विटर ने की बड़ी घोषणा, बिडेन को सौंपा जाएगा संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति का खाता

ओपन स्काईज संधि: अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर छोड़ी 34 देशों से संधि

सबसे बड़ी अफ्रीकी अर्थव्यवस्था नाइजीरिया में आई भारी गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -