पाकिस्तान और चीन का यह मेल ख़राब करेगा भारत का खेल.!

Aug 21 2018 03:01 PM
पाकिस्तान और चीन का यह मेल ख़राब करेगा भारत का खेल.!

चीन : भारत का अपने पड़ोसियों चीन और पाकिस्तान से रिश्ता जग जाहिर हैं. जहां पाक हमेशा अपनी नापाक हरकतों से भारत में आतंकवाद और दहशत फैलता आ रहा  हैं, वहीं चीन बार-बार तिब्बत से भारत की सीमा में घुसने का प्रयास करता आ रहा हैं. अब चीन और पाकिस्तान मिलकर भारत को फिर घेरना चाहते हैं. 

दुनिया का सबसे बड़ा धर्म ?

चीन अब भारत पर अपना दबदबा और बढ़ाने के लिए भारत को तीनों ओर से घेरना चाहता हैं. चीन अपनी सीमा से भारत पर तो दबाव बनाता आता रहा हैं. साथ ही चीन दक्षिण एशिया सागर से भी भारत पर दबाव बना रहा हैं. डोकलाम सीमा पर पहले से ही भारत और चीन का विवाद चल रहा हैं. अब चीन पाकिस्तान से भी भारत को घेरने की तैयारी में हैं. ताज़ा मिली जानकारी के मुताबिक चीन पाक में अपने  5 लाख नागरिकों के लिए शहर बसाने वाला हैं. खेर इसके पीछे चीन की क्या मंशा हैं यह तो अभी तक किसी को पता नहीं हैं.

आज सुबह की बड़ी ख़बरें

बता दें कि चाइना, चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर के तहत ग्वादर में 15 करोड़ डॉलर की लागत से एक शहर बसा रहा है. दक्षिण एशिया में यह चीन का पहला शहर होगा.  इस रेजिडेंशल इलाके में सिर्फ चीन के नागरिक ही रहेंगे.  इससे साफ़ होता है कि पाकिस्तान इस ज़मीन का उपयोग नहीं कर पाएगा.. गौरतलब हैं कि पाकिस्तान पहले से ही चीन के कर्ज़े तले दबा हुआ है. ऐसे में पाक के ऊपर चीन का दवाब बनना लाज़मी है, अगर आगे भी चीन-पाक की ज़मीन पर फैले तो हैरानी नहीं होनी चाहिए. मगर यह भारत के लिए चिंता का विषय हैं.

पाकिस्तान में फैलता चीन का जाल 
-जानकारी के मुताबिक, चीन ने पाकिस्तान इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन ने 36 लाख वर्ग फुट की इंटरनैशनल पोर्ट सिटी को खरीदा है. इस पर वह 15 करोड़ डॉलर में एक रेजिडेंशल प्रॉजेक्ट बन रहा हैं.
-चीन ने पाकिस्तान की पाइपलाइंस, रेलवे, हाइवे, पावर प्लांट्स, इंडस्ट्रियल एरिया और मोबाइल नेटवर्क में निवेश किया है. 

ख़बरें और भी...

ये है बॉलीवुड की सबसे विवादित एक्ट्रेस, सरेआम खा चुकी है थप्पड़

नहीं थम रहा इंडोनेशिया में भूकंप का सिलसिला, लाखों लोग बेघर

पीएम आवास छोड़ कर तीन कमरों के घर में रहेंगे इमरान खान

 

 

?