चीन ने मालवाहक यान को अंतरिक्ष स्टेशन के लिए सफलतापूर्वक  किया गया लॉन्च
चीन ने मालवाहक यान को अंतरिक्ष स्टेशन के लिए सफलतापूर्वक किया गया लॉन्च
Share:

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को बताया कि भोजन, उपकरण और ईंधन जैसे आवश्यक सामान ले जाने वाले तियानझोउ -2 कार्गो क्राफ्ट को ले जाने वाला एक लॉन्ग मार्च 7 रॉकेट शनिवार की देर रात उष्णकटिबंधीय दक्षिणी द्वीप हैनान के वेनचांग लॉन्च साइट से उड़ा। एजेंसी ने चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) का हवाला देते हुए कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन के तियान्हे कोर मॉड्यूल के साथ डॉकिंग रविवार सुबह 5.01 बजे पूरा हुआ।

कक्षा में अंतरिक्ष स्टेशन की असेंबली को पूरा करने के लिए चीन को कुल मिलाकर लगभग 10 मिशनों को अंजाम देना होगा। स्टेशन के 2022 में पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है। एक बार पूरा होने के बाद, यह 15 वर्षों तक पृथ्वी की निचली कक्षा में रहने की उम्मीद है। 2028 के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की संभावित सेवानिवृत्ति के साथ, तियांगोंग पृथ्वी की कक्षा में एकमात्र मानव चौकी बन सकता है।

चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने कहा कि तियानझोउ -2 अंतरिक्ष यान ने आपूर्ति की एक श्रृंखला की, और इसके बाद एक अन्य कार्गो अंतरिक्ष यान, तियानझोउ -3, और दो मानव मिशन, शेनझोउ -12 और शेनझोउ -13 का प्रक्षेपण किया जाएगा। इस साल के अंत में, प्रत्येक तीन अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाएगा जो कक्षा में कई महीने बिताएंगे। शेनझोउ-12 का प्रक्षेपण जून के मध्य में होगा। इस महीने की शुरुआत में चीन ने अपने ज़ूरोंग रोवर को मंगल ग्रह पर उतारा, जो लाल ग्रह पर एक यान को सफलतापूर्वक उतारने वाला तीसरा राष्ट्र बन गया।

'गैर-मुस्लिमों' से नफरत करो, 5 साल की उम्र से दी ट्रेनिंग देते थे अम्मी-अब्बू, पूर्व आतंकी ने खुद किया खुलासा

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट्स में सामने आए कोरोना के नए मामले

राष्ट्रीय सेना ने शबेले क्षेत्र में अल-शबाब के 100 आतंकवादियों को मार गिराया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -