बाजार से कहीं रूखसत न हो जाऐं चीनी सामान
बाजार से कहीं रूखसत न हो जाऐं चीनी सामान
Share:

बीजिंग। देशभर में चीनी सामग्री का विरोध हो रहा है। कुछ लोगों द्वारा तो दीपावली के अवसर पर विरोध प्रदर्शन कर चीनी सामान न खरीदे जाने की अपील तक की गई मगर अब यह बात सामने आई है कि भारतीय बाजार में सस्ती दर पर मिलने वाले चीनी सामान अब भारत में महंगी दर पर मिलेंगे। संभावना है कि विश्व में भी इन सामानों के दाम बढ़ सकते हैं। जानकारों का मानना है कि इसका स्पष्ट लाभ भारत को मिलना है।

गौरतलब है कि भारतीय बाजार में चीन का सामान बड़े पैमाने पर खरीदी जाता है। दरअसल ये सामान बेहद सस्ती दर पर मिल जाता है ऐसे में उपभोक्ता इसकी ओर आकर्षित होते हैं। मगर अब चीन के लिए अपने उत्पाद कम दर पर बेचना आसान नहीं होगा। इसका कारण है कि प्रतिस्पर्धा के कारण बीते पांच वर्ष में उत्पादों की की कीमत लगभग 90 प्रतिशत तक कम हो गई है। बाजार विशेषज्ञों द्वारा कहा गया है कि चीन की सरकार उत्पादकों को सामान निर्माण करने को लेकर निर्यात तक के लिए छूट और रियायत देती रही है।

मगर सस्ती दर पर चीन को सामान बेचकर कुछ नुकसान हो रहा है। चीन ने अपनी मुद्रा का अवमूल्यन किया है। ऐसे में अब चीन को अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ रहा है यदि चीन के उत्पादों के दाम बढ़ गए तो फिर बाजार में जापान, योरप, आॅस्ट्रेलिया के उत्पादों की मांग भी बढ़ सकती है। गौरतलब है कि चीन निर्मित सामान सस्ता जरूर होता है लेकिन यह अधिक लंबे समय तक उपभोक्ताओं के लिए उपयोगी नहीं रहता और उपभोक्ता को नई सामग्री खरीदनी पड़ती है। इसकी गुणवत्ता में कमी आती है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -