चीन के टाइगर से मिलेंगे NIA अजित डोभाल, क्या निकलेगा समाधान ?
चीन के टाइगर से मिलेंगे NIA अजित डोभाल, क्या निकलेगा समाधान ?
Share:

डोकलाम विवाद जारी रहने के बीच आज गुरुवार को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर अजीत डोभाल गुरुवार को बीजिंग पहुंच रहे हैं. डोभाल का यह दौरा 27 जुलाई से 28 जुलाई तक चलने वाले ब्रिक्स एनएसए बैठक में शामिल होने के लिए है. लेकिन सूत्रों ने बताया कि डोभाल डोकलाम विवाद पर चीन स्टेट काउंसलर यांग जिएची से मुलाकात करेंगे.

बता दें कि ब्रिक्स एनएसए की दो दिवसीय इस बैठक की अध्यक्षता चीन करेगा. इसमें पांच देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भाग लेंगे. उल्लेखनीय है कि डोभाल और यांग दोनों भारत-चीन सीमा व्यवस्था के विशेष प्रतिनिधि हैं. डोभाल और यांग इस मामले में चर्चा करेंगे .चर्चा के बाद अगर दोनों देशों बीच कोई समाधान निकलता है तो दोनों देशों की सेना पीछे हटने का फैसला भी ले सकती है और चीन डोकलाम में सड़क न बनाने का आश्वासन भी दे सकता है.

आपको जानकारी दे दें कि यह वही यांग है जिन्हे जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश ने तिब्बत दौरे पर ‘टाइगर यान’ नाम दिया था. यांग अपने राजनयिक करियर में काफी सतर्क रहे हैं.डोभाल यांग से मिलने पर वे डोकलाम में जारी विवाद का हल निकालने के लिए आग्रह कर सकते है. इसके अलावा इस मामले में ब्रिक्स देशों के दूसरे सदस्यों का समर्थन भी हासिल कर सकते हैं.

यह भी देखें

सिक्किम में भारी तनाव के बीच चीन पहुंचे अजीत डोभाल

बाबा रामदेव कूदे मैदान में, कहा चीनी सामान का करे बहिष्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -