चीन की संसद ने तिब्बत क्षेत्र में ब्रह्मपुत्र पर बांध बनाने के लिए 5 साल की योजना का हुआ निर्माण
चीन की संसद ने तिब्बत क्षेत्र में ब्रह्मपुत्र पर बांध बनाने के लिए 5 साल की योजना का हुआ निर्माण
Share:

बीजिंग: चीन की संसद ने गुरुवार को चौदहवीं पंचवर्षीय योजना को अपनाया, अरबों डॉलर की लागत वाला मेगा खाका, जिसमें अरुणाचल प्रदेश की सीमा के पास तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर विवादास्पद जल-विद्युत परियोजना भी शामिल है, जिसे भारत ने उठाया है। चिंताओं। नेशनल पीपुल्स कांग्रेस, चीन की विधायिका जिसमें 2,000 से अधिक सदस्य हैं, जो ज्यादातर सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी से हैं, राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए 14 वीं पंचवर्षीय योजना (2021-2025) और वर्ष 2035 के माध्यम से लंबी अवधि के उद्देश्यों को अपनाया। 

आधिकारिक मीडिया ने गुरुवार को अपने छह दिवसीय सत्र के अंतिम दिन की सूचना दी। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, प्रीमियर ली केकियांग और अन्य वरिष्ठ नेताओं द्वारा भाग लिया, एनपीसी ने एक विकास खाका को मंजूरी दी जिसमें चीन के विकास को गति देने के लिए 60 प्रस्ताव शामिल हैं। इसे चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने पिछले साल पारित किया था। 

14 वीं पंचवर्षीय योजना में ब्रह्मपुत्र नदी की निचली पहुंच पर बांध बनाना शामिल था, जिस पर भारत और बांग्लादेश, विपक्षी राज्यों ने चिंता जताई थी। चीन ने ऐसी चिंताओं को कम करते हुए कहा है कि यह उनके हितों को ध्यान में रखेगा। सीमा पार नदियों के पानी के लिए पर्याप्त स्थापित उपयोगकर्ता अधिकारों के साथ एक निचले रिपेरियन राज्य के रूप में, भारत सरकार ने लगातार चीनी अधिकारियों को अपने विचार और चिंताओं से अवगत कराया है और उनसे यह सुनिश्चित करने की मांग की है कि डाउनस्ट्रीम राज्यों के हितों को नुकसान न पहुंचे।

भारत, जापानी अंतरिक्ष एजेंसियों ने संयुक्त चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण उपग्रह मिशन की समीक्षा की

शोधकर्ताओं का बड़ा खुलासा, कहा- एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन से हो सकती है ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत

महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में भी बढ़ा कोरोना का आतंक, अब तक इतने लोगों ने गवाई अपनी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -