चीन की उत्पादन क्षमता में गिरावट , विश्व बैंक के अनुमानित आंकड़ों के विपरीत
चीन की उत्पादन क्षमता में गिरावट , विश्व बैंक के अनुमानित आंकड़ों के विपरीत
Share:

बीजिंग : चीन की फैक्टरी-गेट मुद्रास्फीति जून में 15 महीनों में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गई, जिससे बढ़ती कीमतों की वैश्विक प्रवृत्ति बढ़ गई। उत्पादक मूल्य सूचकांक (पीपीआई) जून में सालाना आधार पर 6.1 प्रतिशत बढ़ गया, राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) के अनुसार, मई में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद। रॉयटर्स के एक सर्वेक्षण में, विश्लेषकों ने पीपीआई दर में 6.0 प्रतिशत की वृद्धि की भविष्यवाणी की।

एनबीएस अधिकारी डोंग लिजुआन के अनुसार, पीपीआई में धीमी वृद्धि अतिरिक्त औद्योगिक उत्पादन की बहाली, प्रमुख क्षेत्रों में स्थिर आपूर्ति श्रृंखलाओं और कमोडिटी की कीमतों को स्थिर करने के लिए सरकारी नीतियों से प्रेरित थी। एनबीएस के अनुसार, लौह धातु खनन और प्रसंस्करण उद्योग में मुद्रास्फीति सबसे कम थी, जबकि तेल और गैस निष्कर्षण उद्योग में उत्पादक की कीमतें सबसे अधिक थीं।

चीन की उत्पादक मुद्रास्फीति लगातार छह महीने से धीमी हो गई है। यह बढ़ती वैश्विक मुद्रास्फीति के विपरीत है, जिसने दुनिया भर के प्रमुख केंद्रीय बैंकों को ब्याज दरों को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता मुद्रास्फीति की दर लगभग दो वर्षों में सबसे अधिक बढ़ी, लेकिन देश के लक्ष्य सीमा के भीतर लगभग 3% के भीतर बनी रही।

उपभोक्ता मुद्रास्फीति में वृद्धि ईंधन की कीमतों में वृद्धि के बाद होती है, जिसका अर्थ है कि नीति निर्माताओं को वैश्विक मूल्य वृद्धि के बीच किसी भी लगातार लागत दबाव पर करीबी नजर रखने की आवश्यकता होगी। चीन को संरचनात्मक और आयातित मुद्रास्फीति के दबाव का सामना करना जारी रहेगा।

मिनशेंग बैंक के एक वरिष्ठ विश्लेषक यिंग शीवेन के अनुसार, "घरेलू मांग की धीमी गति से सुधार से हेडलाइन उपभोक्ता मुद्रास्फीति भी बढ़ेगी।

बिडेन ने गर्भपात समर्थक कार्यकारी आदेश जारी किया

कनाडा की महिला फूटबाल टीम ने 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

फिलीपीन की जीडीपी में हो रही है लगातार गिरावट,IMF ने चेताया

 

 

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -